प्रेगनेंसी के दौरान ड्रिंक करना पड़ सकता है भारी, जा सकती है बच्चे की जान

प्रेगनेंसी के दौरान ड्रिंक करना पड़ सकता है भारी, जा सकती है बच्चे की जान

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खुद का ख्याल बहुत ही सावधानी से रखना होता है. इस दौरान  उन्हें सिर्फ पौष्टिक खाना ही दिया जाता है जिससे माँ और बच्चा दोनों ही सुरक्षित रहें. लेकिन अगर आप इस दौरान शराब का सेवन करती हैं तो आपको कितनी परेशानी का सामने करना पड़ सकता है आप सोच भी नहीं सकती. इतना ही नहीं आपका मिस कैरेज भी हो सकता है. मिस कैरेज हो जाते है जिसके कारण वो बहुत परेशान रहती है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को अपनी तथा अपने बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए ही कुछ भी खाना और पीना चाहिए. कुछ ड्रिंक्स प्रैग्नेंसी में पीने से बचना चाहिए. जानिए क्या नहीं पीना चाहिए आपको प्रेगनेंसी में.

प्रेग्नेंसी में नहीं पीएं ये ड्रिंक्स:

* ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में  कैटेचीन मौजूद होता है जो हमारी बॉडी के मेटॉबालिज्म लेवल को बढ़ाने का काम करता है. कभी भी प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए. 

* इस दौरान कॉफी का सेवन करती है तो आज से ही बंद कर दे क्योकि कॉफ़ी में भरपूर मात्रा में कैफीन मौजूद होता है जो अबॉर्शन का कारण बन सकता है. इसलिए प्रैग्नेंसी में कभी भी क़ॉफी का सेवन ना करे.

* पाइन एप्पल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पाइन एप्पल में भरपूर मात्रा में ब्रोमेलिन तत्व मौजूद होता है जो मिसकैरेज का कारण बन सकता है.

क्या आप भी हर बात पर लेते हैं पेनकिलर, जा सकती है जान

क्या आप भी चटकाते हैं अपनी उंगलियां, हो सकता है सेहत को नुकसान