क्या आप जानते हैं AC में दिनभर बैठने के नुकसान

क्या आप जानते हैं AC में दिनभर बैठने के नुकसान

गर्मी का मौसम आ रहा है और हर कोई अब AC में सोने की तयारी कर रहा होगा. कहीं कूलर तो कहीं AC आपके घर को और पको ठंडा बनाये रखते हैं और आपको गर्मी का ज्यादा एहसास नहीं होता. वैसे ही ए सी के सम्पर्क में आते ही हमे सुकुन सा मिल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके नुकसान क्या क्या होते हैं जो आपकी सेहत पर असर पड़ता है. ज्यादा देर तक ए सी में बैठे रहने से शरीर को नुकसान भी पहुँचता है. एसी में सोने से और भी बहुत से नुकसान होते है. तो आइये जाने इन्ही कारणों को. इसके बाद आप भी इसका इस्तेमाल कम ही करेंगे. 

* जोड़ो का दर्द 
लगातार ए सी के तापमान में बैठे रहने से सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं होती, बल्कि ए सी आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है, और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. आगे चलकर यह हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है.

* त्वचा की समस्याएं 
एसी के कारण त्वचा कभी कभी मृत त्वचा सी भी हो सकती है. यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी समाप्त कर सकता है जिससे आपकी त्वचा में रूखापन महसूस होता है. 

* रक्तसंचार में दिक्कत 
एसी में बैठने से कोशिकाओं में संकुचन होता है और सभी अंगों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता, जिससे शरीर के अंगों की क्षमता प्रभावित होती है. 

* दिमाग पर असर 
एसी का तापमान बहुत कम होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं भी संकूचित हो जाती है जिससे मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होती है. इतना ही नहीं आपको लगातार चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है.

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगी परेशानी

इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं