ब्रेकफास्‍ट नहीं खाने से होते हैं ये नुकसान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

दिनभर के भोजन में सबसे महत्‍वपूर्ण ब्रेकफास्‍ट को माना जाता है। जी हाँ और इसके तो नाम से ही पता चलता है कि आप रातभर के फास्‍ट को सुबह में तोड़ते यानी कि ब्रेक करते हैं और शरीर में न्‍यूट्रिशन पहुंचाने का काम करते हैं। जी हाँ और अगर आप सुबह ब्रेकफास्‍ट ना करें और काम की हड़बड़ी में सुबह की डाइट पर ध्‍यान ना दें तो इससे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है। जी दरअसल सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रेकफास्‍ट ना करने से आपका हार्ट बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता और 27 प्रतिशत हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, भी कई हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं हैं, जिसकी वजह ब्रेकफास्‍ट नहीं करना या सुबह हेल्‍दी डाइट ना लेना हो सकता है। अब हम आपको बता दें कि ब्रेकफास्‍ट ना करने से किस तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं।

सर्दी में वरदान होती है लहसुन की चटनी, जरूर पढ़े इसके फायदे

हार्ट की समस्‍या- जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, उनका ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल से अधिक रहने लगता है, जिससे धमनियों में ब्‍लड फ्लो प्रभावित होता है। जी हाँ और इस वजह से स्‍ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ काफी प्रभावित होता है।

टाइप 2 डायबिटीज- एक शोध में पाया गया है कि अगर ब्रेकफास्‍ट को आप इग्‍नोर करते हैं तो इससे आपको डायबिटीज टाइप टू होने की संभावना बढ़ जाती है। जी हाँ और खासतौर पर वर्किंग वूमन में इसकी संभावना अधिक देखने को मिलती है।

खाने में शामिल करें लेमन ग्रास, सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे

वजन का बढ़ना- अगर आप ब्रेकफास्‍ट नहीं लेते हैं तो इससे आपको लंच और डिनर के वक्‍त अधिक भूख महसूस होता है और आप अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट, कैलोरी और शुगर कंज्‍यूम करने लगते हैं, जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

मूड और एनर्जी लेवल- साइकोलॉजिकल लेवल पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि जब आप सुबह का नाश्‍ता नहीं लेते हैं तो दिनभर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं और आपका मूड भी बेहतर नहीं रहता।

कैंसर का खतरा- यूके के एक शोध में पाया गया है कि ब्रेकफास्‍ट स्किप करने से आपका वजन बढ़ता है और आप ओबेसिटी के शिकार हो जाते हैं। आपको यह भी बता दें कि मोटापा यानी कि ओबेसिटी कैंसर के खतरे को कई गुना बढ़ाने का काम करता है।

माइग्रेन- जी दरअसल जब आप नाश्‍ता नहीं करते हैं तो इससे ब्‍लड शुगर लेवल लो होता है और यह ब्‍लड प्रेशर, माइग्रेन और सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है।

नमक के पानी से नहाने से दूर हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

खसरा का एक मामला कर सकता है 12 से 18 लोगों को संक्रमित, WHO ने जताई चिंता

हार्ट अटैक आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, शख्स ने सुनाई आप-बीती

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -