अब ग्वालियर से तिरूपति बालाजी जाने के लिए होगी सीधी ट्रेन
अब ग्वालियर से तिरूपति बालाजी जाने के लिए होगी सीधी ट्रेन
Share:

ग्वालियर: तिरूपति बालाजी जाने वाले भक्तों के लिए अब एक बड़ी और बहुत ही अच्छी खबर आई है। जी दरअसल जल्द ही हजरत निजामुद्दीन से चलकर तिरुपति जाने वाली ट्रेन को ग्वालियर में स्टोपेज दिया जाने वाला है। इससे आम लोग आसानी से न सिर्फ तिरूपति पहुंच सकेंगे, बल्कि उस मार्ग पर पड़ने वाले अन्य स्टेशनों पर भी यात्रा कर सकेंगे। मिली जानकारी के तहत हाल ही में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। ऐसे में उनके द्वारा रखी गई अधिकांश मांगो की मंजूरी रेल मंत्री वैष्णव ने तत्काल प्रदान की। बीते गुरुवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात करके ग्वालियर-चंबल अंचल की रेल से संबंधित लंबित विविध मुददों पर विस्तृत चर्चा की और उनके त्वरित समाधान का अनुरोध किया। इसी के साथ इस दौरान रेल मंत्री वैष्णव ने मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा रखी गई सभी मांगों का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा।

क्या थी मांगे-


* 250 करोड़ की लागत से इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकास व विस्तार के लिए 23 जून को प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा चुका है, इसकी स्वीकृति प्रदान की कर कार्य प्रारंभ किया जाए। मिली खबर के मुताबिक रेल मंत्री ने टेंडर आमंत्रित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी कर दिए हैं।

* दिल्ली एवं ग्वालियर के मध्य वंदे भारत ट्रेन का संचालन करें। इसके लिए रेलमंत्री जी ने सहमति प्रदान कर दी है और यह ट्रेन अन्य वन्दे भारत ट्रेनों के साथ 2022 के मध्य शुरू होगी।

* ग्वालियर चंबल अंचल के विकास के लिए अति महत्वपूर्ण ग्वालियर-श्योपुर रेलखंड जिसका गेज परिवर्तन किया जा रहा है, के लिए पर्याप्त बजट की स्वीकृति प्रदान की जाए, ताकि कार्य तेजी से संचालित होकर शीध्र पूर्ण हो सके। मिली जानकारी के तहत रेलमंत्री ने बजट में बढ़ोतरी के साथ इसको शीघ्र कराने के निर्देश अधिकारियों को जारी कर दिए हैं।

* ग्वालियर-गुना मक्सी रेलखंड जिसकी लंबाई400 किमी है, जिसके ट्रेक के दोहरीकरण के सर्वे का प्रस्ताव 2012-13 में स्वीकृत हुआ एवं जिसकी रिपोर्ट 2017 में रेल विभाग को मिल चुकी है एवं दोहरीकरण की स्वीकृति के लिए लंबित है, इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाए। उक्त कार्य के लिए कुल 2,822 करोड़ के बजट की जरूरत है।

* ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर उक्त चार ट्रेनों का ठहराव अत्यंत जरूरी है, जिसकी स्वीकृति प्रदान किया जाना जरूरी है। लोकमान्य तिलक ट्रमिनल-हरिद्वार सुपर फास्ट, हजरत निजामुददीन यशवंतपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस, हजरत निजामुददीन तिरूपति एक्सप्रेस एवं हजरत निजामुददीन-सिंगरौली एक्सप्रेस सुपरफास्ट ग्वालियर स्टेशन पर पूर्व से ही क्षमता से अधिक ट्रेन रूक रहीं हैं, ऐसे में ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुरोध पर रेलमंत्री ने हजरत निजामुददीन-तिरूपति एक्सप्रेस रोकने के निर्देश दिए, ऐसा होने से ग्वालियर के लोगों को तिरुपति बालाजी जाने के लिए सीधी ट्रेन सुविधा मिल सकेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री आज से दो दिवसीय दौरे पर जाएंगी त्रिपुरा

सुप्रसिद्ध गायक मुकेश की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने अर्पित किया श्रद्धासुमन

बिहार में केरल से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा अनिवार्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -