राजनीति में ऐसे हुई थी 'टीवी की सीता' की एंट्री, बेहद ही खास है वजह
राजनीति में ऐसे हुई थी 'टीवी की सीता' की एंट्री, बेहद ही खास है वजह
Share:

टेलीविज़न जगत की जानी मानी मशहूर अदाकारा दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhalia) भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्होंने कई सीरियल्स एवं फिल्मों मे काम किया किन्तु आज भी उन्हें दूरदर्शन के लोकप्रिय टेलीविज़न धारावाहिक ‘रामायण’ (Ramayan) की सीता के कारण याद किया जाता है। दीपिका 29 अप्रैल 1965 में मुंबई में पैदा हुईं तथा बचपन से ही उन्हें अभिनय करना पसंद था। दीपिका ने सिर्फ 14 वर्ष की आयु से ही कमर्शियल विज्ञापनों में काम करना आरम्भ कर दिया था। हालांकि उनके पिता को ये पसंद नहीं था किन्तु उनकी मां ने दीपिका को हमेशा सपोर्ट किया। रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के रामायण में सीता का किरदार निभा कर दीपिका इतनी मशहूर हुईं कि उन्हें देवी के तौर पर पूजा जाने लगा था। तथा यही कारण था कि उन्हें सियासी गलियारों से ऑफर मिला।

वही अब तो वक़्त के साथ दीपिका चिखलिया में बहुत परिवर्तन आ गया है कि किन्तु उस दौर को वह आज भी भूल नहीं पातीं हैं। हालांकि जिस किरदार के कारण उन्हें लोकप्रियता मिली सीता का वह किरदार उन्हें सरलता से नहीं मिल गया था। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसके लिए लगभग 25 कलाकारों ने एक साथ स्क्रीन टेस्ट दिया था। ऑडिशन के चलते संवाद अदायगी से लेकर चेहरे के हाव-भाव, चलने फिरने का भी जायजा लिया गया था। फाइनली अभिनेत्री इस किरदार के लिए सेलेक्ट हो गईं। ‘रामायण’ धारावाहिक टेलीविज़न के इतिहास में सबसे मशहूर समारोह में से एक माना जाता है। इसकी लोकप्रियता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि धारावाहिक टेलीकास्ट होने के वक़्त लोग अपने सारे काम छोड़ टेलीविज़न के सामने बैठ जाते थे। सड़कों पर कर्फ्यू जैसा आलम हो जाता था। दीपिका चिखलिया ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘एक बार उनके घर शादी का निमंत्रण पत्र आया। दीपिका के पिता ने वह चिट्ठी दीपिका के हाथ में देते हुए बोला कि पढ़ो। दीपिका ने चिट्ठी खोल कर देखा तो लिखा हुआ था कि ‘हस्त मिलाप का समय रामायण धारावाहिक के एपिसोड के समाप्त होने के पश्चात्’।

वही दीपिका की जिंदगी में सीता की यह भूमिका उनके लिए अब तक का सबसे बड़ा काम रहा। इस भूमिका को निभाने के बाद भारत के घर-घर में पूजी जाने लगीं। इस भूमिका को निभाने के बाद उनकी लोकप्रियता में ऐसा बढ़ोतरी हुई कि भारत के तत्कालीन पीएम राजीव गांधी ने उन्हें अपने घर दावत पर बुलाया था। इसकी यादें अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर साझा किया था।

मोनालिसा का किलर अंदाज देख मदहोश हुए फैंस, दिल थामकर देंखे ये तस्वीरें

इंटरनेट पर छाई इस मशहूर कपल की तस्वीरें, रोमांटिक फोटोज में दिखा बेपनाह प्यार

एक्टिंग छोड़ तबेले में पहुंच गईं ये मशहूर अदाकारा, हालत देख पहचान नहीं पाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -