क्या आप जानते हैं Dill लीव्स के फायदे, जानें इसके बारे में

डिल लीव्स भी एक्जॉटिक सब्ज़ियों में शामिल एक नाम है, जिसकी तरफ धीरे-धीरे हमारे देश के लोगों ने भी ध्यान देना शुरु कर दिया है. आपको इसके बारे में बता दें कि यह हरी पत्तेदार सब्ज़ी होती है जिसके सेहत को कई लाभ होते हैं. ये हमारे आस-पास पहले से ही उपलब्ध थी. लेकिन इसके फायदों के बारे में लोगों में अब धीरे-धीरे जागरूकता फैल रही है. पहले लोग इसके बारे में कम जानते थे लेकिन अब आपको बता देते हैं इसके क्या हैं लाभ 

आइए जानते हैं इस हरी सब्जी के बारे में जो हैं सेहत के लिए फायदेमंद-

जिन लोगों को नींद ना आने या रात में बार-बार नींद खुल जाने की समस्या है, उन्हें डिल लीव्स खाने की सलाह दी जाती है. 
घर के बड़े-बुज़ुर्गों से शायद आपको भी डिल या सोया के पत्ते खाने की नसीहत मिली ही हो. 

दरअसल डिल में मौजूद तत्व दिमाग को शांत रखने और स्लीपिंग पैटर्न में हुए बदलावों को ठीक करने का काम करते हैं. इस तरह आप रात में अच्छी नींद पाते हैं और इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है.

मज़बूत हड्डियों के लिए डिल लिव्स काफी मदद कर सकती हैं.  100 ग्राम डिल में 190 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. आप इसका सब्जी प्याज़ और मूंग दाल डालकर भी बना सकते हैं और बना सकते हैं अपनी हड्डियों को मज़बूत.

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ नहीं हैं, तो भी डिल खाने से आपको ब्लड शुगर लेवल कम करने और इंसुलिन प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है. इसलिए इन हरी पत्तियों को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें.

जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं उनके लिए डिल लीव्स काफी मददगार साबित हो सकती है. आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डिल लीव्स को अपनी डायट में शामिल करें. इस औषधीय पौधे में एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं. यह आंतरिक अंगों के साथ-साथ बाहरी चोट, घाव और कट आदि में संक्रमण को रोकने में मदद करता है.

महिलाओं के लिए भी डिल लीव्स को फायदेमंद माना जाता है. पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी यह काफी मदद करता है.

Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर

शरीर में इन हिस्सों में हो रहा दर्द, तो स्मार्टफोन है कारण..

जानें क्या है लेमान ग्रास टी के फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -