अपना करियर बनाने के लिए पाकिस्तान छोड़ इंडिया आ गए थे दिलीप कुमार
अपना करियर बनाने के लिए पाकिस्तान छोड़ इंडिया आ गए थे दिलीप कुमार
Share:

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता दिलीप कुमार आज भी हर किसी के दिल में राज करते है, उन्होंने अपने अभिनय की छाप बखूबी छोड़ी है। लेकिन अफ़सोस आज दिलीप कुमार हमारे बीच नहीं है। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर को पेशावर में हुआ था। उनके पिता देश के बंटवारे के बाद मुंबई आ गए थे। दिलीप कुमार ने एक्टिंग की कोई ट्रेनिंग कभी नहीं ली, वे एक स्वाभाविक अभिनेता रहे हैं। उनकी कहानी भी कम फ़िल्मी नहीं है। पिछले साल ही एक लंबे इंतज़ार के बाद दिलीप कुमार की आत्मकथा 'दिलीप कुमार: सब्स्टंस ऐंड द शैडो' आई।

सायरा बानो के मुताबिक दिलीप कुमार मतलब वह आदमी जिसने करीब-करीब अकेले दम पर हिंदी सिनेमा का मतलब और उसका स्वरूप भी बदल डाला। उनकी यादों के पन्ने बेहद ही हसीन हैं और जो हसीं और ख़ास नहीं है, वह दिलीप कुमार के काम का नहीं। दिलीप कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में मात्र 54 फ़िल्में की हैं लेकिन, उन्होंने हिंदी सिनेमा में अभिनय की कला को नई परिभाषा दी है। 25 वर्ष की उम्र में दिलीप कुमार देश के नंबर वन अभिनेता के रूप में स्थापित हो गए थे। शीघ्र ही राजकपूर और देव आनंद के आने के बाद 'दिलीप-राज-देव' की प्रसिद्ध त्रिमूर्ति का निर्माण हुआ। कमाल की बात यह भी कि ये तीनों ही देश के विभाजन के बाद पकिस्तान से इंडिया आये थे।

बता दें कि सायरा बानो ने फिल्म जंगली से अपने करियर की शुरुआत की। यह फिल्म 1961 में रिलीज हुई। इसके बाद उन्हें फिल्म पड़ोसन से बहुत लोकप्रियता मिली। सायरा बानो देखते ही देखते बॉलीवुड की कामयाब अभिनेत्री बन गईं। सायरा बानो और दिलीप कुमार की जोड़ी बॉलीवुड की सदाबहार जोड़ियों में से एक मानी जाती है। जब सायरा बानो 22 साल की थी तो उन्होंने 44 साल के दिलीप कुमार के साथ शादी की थी। वहीं सायरा बानो जब 12 साल की थी तभी से वह दिलीप कुमार को पसंद करने लगी थी और उनसे शादी करने के बारे में सोचने लगी। दोनों की शादी को 53 साल हो गए हैं। हालांकि सायरा बानो कभी मां नहीं बन पाई। बीते वर्ष आज ही के दिन उम्र से संबंधित बीमारी के चलते उन्होंने दुनिया को अलविदा बोल दिया।

'इश्क विश्क रिबाउंड' की टीम ने पूरा किया अपना पहला शेड्यूल

यूपी में ‘विक्रम वेधा’ की शूटिंग नहीं करना चाहते थे ऋतिक, अब प्रोड्यूसर ने दी सफाई

ड्रग केस में सजा काट रहे सुशांत के रूममेट को मिली जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -