खुद से 22 साल बड़े दिलीप के प्यार में पागल हुईं सायरा बानो, प्रेग्नेंट हुईं लेकिन...

बॉलीवुड में अपने बेहतरीन अभिनय से सभी का दिल जीतने वाले दिलीप कुमार को आज कौन नहीं जानता। दिलीप एक बेहतरीन अभिनेता रहे हैं और उन्होंने अपने काम से सभी का दिल जीता है। हालाँकि अब वह इस दुनिया में नहीं है। वहीं उनकी पत्नी सायरा बनो उनके बिना अकेली रह गईं हैं। आज दिलीप कुमार और सायरा की शादी की सालगिरह है, हालाँकि सायरा अकेली हैं। ऐसे में आज हम जानते हैं इन दोनों की प्रेम कहानी के बारे में जो बहुत बेहतरीन रहीं।

एक समय था जब लाखों लड़किया दिलीप कुमार पर जान छिड़कती थीं, और उन्ही में शामिल थीं सायरा बानो। आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि सायरा बानो दिलीप साहब से 22 साल छोटी थीं। जी दरअसल 12 साल की उम्र से ही सायरा दिलीप कुमार से प्यार करने लगी थी और जब यह बात दिलीप कुमार को पता चली तो वह उस समय 44 साल के थे। वहीं उस वक्त सायरा 22 साल की थी। ऐसे में दिलीप कुमार भी सायरा को दिल दे बैठे। हालाँकि उससे पहले वह दो बार प्यार में धोखा खा चुके थे। कहा जाता है उम्र को देखते हुए दिलीप कुमार ने एक बार सायरा बानो से कहा था कि 'मेरे सफेद होते बालों को तो देखो!' हालाँकि यह सुनने के बाद भी सायरा बानो अपने फैसले से पीछे नहीं हटीं। जी दरअसल सायरा दिलीप कुमार से इतना प्यार करती थी कि उन्हें इम्प्रेस करने के लिए उर्दू और पार्सियन तक सीख ली थी। केवल यही नहीं बल्कि दिलीप कुमार की पसंद और नापसंद को भी सायरा बानो ने बहुत अच्छे से समझ लिया था।

कहते हैं जब दिलीप साहब ने देखा कि सायरा उनसे इतना प्यार करती हैं तो उन्होंने आगे बढ़कर उनका हाथ थमाने का फैसला किया। वहीं साल 1966 में दोनों ने चोरी-चुपके से ब्याह रचा लिया। वहीं शादी के बाद दोनों ने खूब मुश्किलों का सामना किया। जी दरअसल दिलीप कुमार की ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में बताया गया है कि सायरा एक बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन पैदा होने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद दोनों बुरी तरह टूट गए थे और इसके बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं।

वैसे यह भी कहा जाता है जब सायरा बानो इंडस्ट्री में सफलता की ऊंचाइयों पर थीं तो उस समय वह दिग्गज अभिनेता राजेन्द्र कुमार को पसंद करने लगी थीं। हालाँकि राजेन्द्र कुमार पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। जब इस बारे में सायरा बानो की मां को पता चला तो वो काफी गुस्सा हुई थीं। वहीं उसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को समझाया था कि अगर वो राजेन्द्र कुमार से शादी करती हैं तो वो सौतन ही कहलाएंगी। ऐसा होने के बाद सायरा ने दिलीप को ही अपना हमसफर बना लिया।

लंबे समय के बाद बड़े पर्दे पर होने जा रही है सनी देओल की एंट्री, अक्षय ने शेयर किया मोशन पोस्टर

सैफ अली खान के 'आदिपुरुष' की शूटिंग पूरी करने पर करीना कपूर ने कुछ यूँ दी प्रतिक्रिया

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद शाहरुख के लिए भावुक हुए शेखर सुमन, कह डाली ये बड़ी बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -