डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को पूरा करेगी  : मंडाविया
डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को पूरा करेगी : मंडाविया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कांग्रेस केंद्र में दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में अपनी बातचीत में डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने और टीकाकरण के अंतर को बंद करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का आग्रह किया।

"डिजिटल स्वास्थ्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और सतत विकास लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए एक महान समतुल्य और सक्षम है, और स्वास्थ्य सेवा वितरण की पहुंच और सामर्थ्य सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है," मंडाविया ने कहा, न्यायसंगत वैक्सीन विनिर्माण सहयोगी (ईवीएमसी) को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए। बुधवार को, स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक सत्र "डिजिटल स्वास्थ्य की शक्ति को अनलॉक करना" और "टीके के अंतर को बंद करना" के लिए शुरुआती टिप्पणी दी।

"भारत भारत में डिजिटल स्वास्थ्य के लिए एक राष्ट्रीय ढांचा विकसित कर रहा है, जिसमें डिजिटल स्वास्थ्य के लिए एक साइलेड से पारिस्थितिकी तंत्र दृष्टिकोण में बदलने पर प्राथमिक ध्यान केंद्रित किया गया है। भारत ने आयुष्मान भारत (लॉन्ग लाइव इंडिया) डिजिटल मिशन के तहत भारत में स्वास्थ्य देखभाल के डिजिटल परिवर्तन की शुरुआत की है" मंडाविया ने अपनी टिप्पणी में कहा।

उन्होंने आगे कहा कि लक्ष्य भारत के 1.3 बिलियन नागरिकों के लिए एक अनुदैर्ध्य इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाना है। 220 मिलियन से अधिक अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी, साथ ही साथ स्वास्थ्य सुविधाएं और एक प्रदाता पंजीकरण, पहले ही जारी किए जा चुके हैं।
हमें एक तकनीकी-समर्थित स्वास्थ्य सेवा वितरण स्थापित करने की आवश्यकता है जो लचीला, विश्वसनीय और अंतिम मील तक सुलभ है, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, 5 जी और नैनोटेक जैसी प्रौद्योगिकियों का हवाला देते हुए 'डिजिटल स्वास्थ्य की शक्ति को अनलॉक करना' सत्र में कहा।

समापन द वैक्सीन्स गैप सत्र में, उन्होंने कहा, "हमने वैश्विक सार्वजनिक भलाई के रूप में दुनिया को अपना कोविन प्लेटफॉर्म भी दान किया है।

कनाडा की स्वास्थ्य निकाय ने मंकीपॉक्स के 16 मामलों की पुष्टि की

कैंसर से लेकर वजन कम करने तक के लिए फायदेमंदहै नीम का जूस, बनाए ऐसे

नीम खाने से पहले जान लीजिये उसके चौकाने वाले नुकसान

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -