UP के  शिक्षकों पर नजर, दिन में 2 बार भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी
UP के शिक्षकों पर नजर, दिन में 2 बार भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी
Share:

मथुरा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) लगातार अपने काम से लोगों को खुश कर रही है। जी हाँ, योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान स्‍कूलों में श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को सुधारने में काफी फोकस कर रही है। आपको बता दें कि यहाँ देर से स्‍कूल आने वाले और अक्‍सर गैरहाजिर रहने वाले को पहले ही चेतावनी दी जा चुकी है। अब इसी के तहत मथुरा (Mathura) में अध्यापकों की हाजिरी (teachers attendance) सेल्फी से लगाई जाएगी। जी दरअसल बीएसए मथुरा (BSA Mathura) ने सामूहिक सेल्फी (group selfie) के लिए आदेश जारी कर दिया है। इसका असर 5500 शिक्षकों पर पड़ेगा। इसी के साथ यूपी के अन्य जिलों का भी ब्योरा लिया जाएगा।

'विझिंजम हमला शांति भंग करने के इरादे से किया गया': CM विजयन

आपको बता दें कि बेसिक के स्कूलों में शिक्षकों के समय से स्कूल नहीं पहुंचने और समय से पहले ही स्कूल से जाने की शिकायतों पर जल्द ही अंकुश लग सकता है। जी दरअसल शासन स्तर पर इसके लिए योजना तैयार की गई है। ऐसे में धर्मनगरी मथुरा में 5500 शिक्षकों की सामूहिक सेल्फी से उपस्थिति (Presence) दर्ज की जाएगी। वहीं इसके तहत विद्यालय पहुंचने पर शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप (whatsapp group) पर सामूहिक सेल्फी भेजनी होगी। आपको बता दें कि बीएसए मथुरा ने सामूहिक सेल्फी के लिए आदेश जारी किए हैं। आप सभी को पता हो कि जनपद में बेसिक शिक्षा के 1536 विद्यालय संचालित हैं। 948 प्राथमिक और 588 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं।

जिले में 5500 शिक्षक कार्यरत हैं। सुबह 8:45 और अवकाश के बाद 3:30 पर सेल्फी डालनी होगी। आपको यह भी पता हो कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के प्राथमिक स्तर के छात्रों को ध्यान में रखते हुए Mission Prerna Portal (प्रेरणा पोर्टल यूपी) शुरू किया गया। जी हाँ और इस एप के माध्यम से 1 से 5 तक के छात्रों को फोकस किया जाता है। राज्य सरकार प्रेरणा पोर्टल से ऑनलाइन बेसिक एजुकेशन के लेवल को बढ़ने का कार्य करेगी और इसके लिए डिजिटल माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को जोड़ा जायेगा।

आपको यह भी बता दें कि सत्र 2019-20 से ही बेसिक शिक्षा विभाग में काफी कुछ ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही थी। प्रेरणा एप (Mission Prerna Portal ) के जरिए ऑनलाइन हाजिरी, ऑनलाइन लीव (Online Leave) आदि की शुरुआत की गई थी।

माँ ने नहीं दिलाया वीआर हेडसेट, बेटे ने मार दी गोली

गुजरात में दोपहर 1 बजे तक 34.48 फीसद हुआ मतदान, तापी जिले में सबसे अधिक वोटिंग

'मेरा उद्देश्य अपमान करना नहीं', नादव लापिड ने मांगी माफी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -