देश भर में वैध हुआ डिजिलॉकर, अब पुलिस को मोबाइल से ही दिखा सकेंगे लाइसेंस

Aug 10 2018 03:15 PM
देश भर में वैध हुआ डिजिलॉकर, अब पुलिस को मोबाइल से ही दिखा सकेंगे लाइसेंस

नई दिल्ली। देश में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने की राह में भारत सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। सरकार ने देश भर में डिजिलॉकर को वैध घोषित कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन प्रूफ जैसे डाक्यूमेंट्स अपने साथ लेकर घूमने की जरुरत नहीं है। आज से  डिजिलॉकर के जरिये दिखाए जाने वाले सभी डाक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, पैन कार्ड आदि की डिजिटल कॉपी पूरे भारत में मान्य होगी। 

सरकार ने शीर्ष अदालत से कहा- राजीव के हत्यारों को छोड़ा नहीं जा सकता


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी साझा की है। मंत्रालय ने विभिन्न राज्य सरकारों से भी यह जानकारी साझा करते हुए इसे देश भर में मान्य करने की बात कही है। बिहार और मध्यप्रदेश इस नियम को लागू करने वाले देश के पहले राज्य बन गए है। 

मोदी सरकार ने दी ट्रिपल तलाक संशोधन बिल को हरी झंडी

दरअसल डिजिलॉकर एक मोबाइल एप है जिसमे राज्य या केंद्र सरकार द्वारा मान्य किसी भी दस्तावेज़ की डिजिटल कॉपी को सेव किया जा सकता है। इस काम के लिए आप एम परिवहन (mPariwahan) एप का इस्तेमाल भी कर सकते है। हालांकि इन दोनों एप्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हे अपने आधार नंबर से लिंक करवाना होगा और साथ ही किसी प्रमाणिकारक केंद्र (ऑथेंटिकेशन सेंटर) से इसे प्रमाणित भी करवाना होगा। सरकार के इस फैसले से उन लोगों की मुश्किलें काफी आसान हो जायेगी जो अक्सर अपने दस्तावेज घर पर भूल ही जाते है।  

ख़बरें और भी 

RRB 2018 : कल देशभर में परीक्षा, इन बातों का रखें खास ध्यान

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में विकास की रफ़्तार होगी तेज

महाराष्ट्र सरकार के 17 लाख कर्मचारी हड़ताल पर

?