ट्रेफिक पेपर्स की झंझट से राहत दिलाएगा डिजिलॉकर
ट्रेफिक पेपर्स की झंझट से राहत दिलाएगा डिजिलॉकर
Share:

नई दिल्ली : प्रायः बारिश के दिनों में या ट्रेफिक की परेशानियों के कारण अपने लाइसेंस और गाड़ी के पेपर्स की हिफाजत करने में काफी मशक्कत करने वालों के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय राहत भरी खबर लाया है, क्योंकि अब चीजें हार्ड कॉपी से नहीं बल्कि सॉफ्ट कॉपी यानी 'डिजिलॉकर' से चलेंगी. सम्भवतः यह सुविधा बुधवार को दिल्ली में लांच भी हो जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार इस नए नियम के अनुसार चालकों को वाहन चलाते समय लाइसेंस की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहींं पड़ेगी और पुलिस द्वारा किये जाने वाले सत्यापन के समय ड्राइवर अपने लाइसेंस, इंश्योरेंस आदि कागजों की सॉफ्ट कॉपी दिखा पायेंगे. अधिकारियों के पास ऑनलाइन चैकिंग के लिए एक डिवाइस होगा, जिससे वे मौके पर ही जरूरी कागजों की वैधता की जांच सकेंगे. इस सेवा से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब व्यक्ति को बहुत सारे कागजों के साथ यात्रा नहीं करनी पडे़गी. परिवहन मंत्रालय जल्द ही इसके लिए एप्प भी लांच करने वाला है. 

दिल्ली में चलेंगी ड्राइवर रहित पॉड टैक्सी

दरअसल डिजिटल लॉकर की यह सुविधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए. आधार का नंबर फीड कर आप डिजिटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं.

4G : प्रियंका के साथ शाहरुख और सचिन भी लगे रिलाइंस जिओ की लाइन में

गरीब डाटा खाएगा या फिर आटा!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -