जानिए इस भारतीय मिठाई का नाम अन्य भाषों में क्या है

मिठाइयों में भारतीयों की पहली पसंद है जलेबी. यह मिठाई भारत के हर छोटे बड़े शहर में नुक्कड़ की दुकान से लेकर फाइव स्टार होटल तक आसानी से उपलब्ध हो जाती है. यह भारत की सबसे लोकप्रिय मिठाईयों में से एक है. त्यौहार हो या फिर कोई ख़ुशी का मौका लोग जलेबी से अपने करीबियों का मुँह मीठा कराये बिना नहीं रह पाते हैं. इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी भर आता है और यह गोलमोल जलेबी सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनिया के कई कोनों में लोगों की मनपसंद मिठाई बन गयी है.जलेबी का प्राचीन भारतीय नाम कुंडलीका बताते हैं.

वहीं महाराष्ट्र में इसे जिलबी कहा जाता है और बंगाल में इसका उच्चारण जिलपी करते हैं. हम आपको बता दें कि इसे इंग्लिश में सिरप फील्ड रिंग (syrup filled ring) कहते हैं क्योंकि यह रस से भरी हुई होती है इसीलिए इसका नाम यह पड़ा है . बहुत कम लोग जलेबी के इंग्लिश नाम के बारे में जाते हैं. अफ्रीकी देशों में भी जलेबी से मिलती-जुलती मिठाईयां बनाई जाती है तो वहीं फारसी और अरबी में इसकी शक्ल बदल कर हो गयी जलाबिया.

भारत के हर प्रान्त में अलग अलग व्यंजनों के साथ जलेबी का नाश्ता मशहूर है जैसे गुजरात में फाफड़ा जलेबी, मध्य प्रदेश में पोहा जलेबी तो वहीं पूरे भारत में दूध या दही के साथ जलेबी खाना पसंद करते हैं. 

यहाँ खुद को वयस्क साबित करने के लिए इतनी मुसीबतों से गुजरना पड़ता है

रियल लाइफ की वंडर वुमन हैं शांति देवी

यहाँ कभी भी सो जाते हैं लोग फिर महीनों बाद खुलती है नींद

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -