खूब उठा ली समंदर की रेत, इन देशों से उठाई तो होगी सज़ा

लोगों को घूमने का काफी शौक होता है और ऐसे में लोग समंदर किनारे घूमने जाते हैं. समंदर के किनारे उन्हें काफी अच्छा महसूस होता है जहां से वो सूर्यास्त और सूर्योदय देख सकते हैं और वहां के नज़ारों एक मज़ा ले सकते हैं.

आपने देखी होगी 'ऑन चेसिल बीच' नावेल पर आधारित फिल्म जिसमें बताया गया है कि शख्स वहां से कुछ पत्थर और रेत उठा लाता है जिसका उसे भरी जुर्माना भरना पड़ता है. उन्होंने अपने नावेल में यही बताया है इसी को देखते हुए फिल्म भी बनी है. इसी से जुड़े हम कुछ बीच के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जाएं तो ऐसी गलती ना करें.

* अमेरिका के 50वें राज्य हवाई के बीच से अगर आप रेत या पत्थर उठाकर लाते हैं तो आपको इसके लिए जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर जेल भी जानी पड़ सकती है. जी हां, अगर आप यहां से जरा सी रेत भी साथ ले जाते हैं तो आपको एक लाख डॉलर तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

* तुर्की के बीच से अगर आप पत्थर लाते हैं तो आपको जुर्माना तो भरना ही है साथ ही जेल भी हो सकती है. ऐसा एक शख्स के साथ हो चुका है जिसे कई हफ्ते जेल में ही गुजरने पड़े. तुर्की में सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत को बचाने के लिए कड़े कानून बनाये गए हैं. 
 
* इटली के सारडीनिया में बीच पर आने वाले लोग इस बीच के काफी दीवाने थे और वहां से रेत ले जाया करते थे लेकिन 2015 की गर्मियों में अधिकारियों ने तीन महीने में एयरपोर्ट पर यात्रियों से करीब पांच टन रेत जब्त की इसी के बाद सरकार ने थोड़ी सी भी रेत ले जाने पर रोक लगा दी इसके लिए आपको पांच सौ यूरो से लेकर तीन हजार यूरो तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.  

यह भी पढ़ें...

इंदौर में खुली अनोखी जेल, जहां रहना पसंद करेंगे आप

लाइमलाइट से क्यों दूर रहती हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी?

पैसों की तंगी के चलते ट्रैफिक सिग्नल पर च्विंगम बेचते थे यह फिल्म मेकर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -