मथुरा, वृंदावन में होली के अलग ही रंग, इस तरह दिखा बांके बिहारी मंदिर का नजारा
मथुरा, वृंदावन में होली के अलग ही रंग, इस तरह दिखा बांके बिहारी मंदिर का नजारा
Share:

देशभर में होली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. वहीं, मथुरा और वृंदावन की होली तो देश और दुनिया में प्रसिद्ध मानी जाती है. यहां होली उत्सव की शुरुआत बसंत पंचमी से ही हो जाती है जो होली तक लगातार 8 दिनों तक जारी रहती है. लट्ठमार होली हो या फिर फूलों की होली, इसमें शामिल होने के लिए हजारों लोग हर साल जहां पहुंचते हैं. इस बार भी बड़ी संख्या में भक्त बांके बिहारी के साथ होली खेलने के लिए मथुरा वृंदावन पहुंचे हैं. वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में तो भक्तों पर होली का ऐसा रंग चढ़ा कि सबकुछ रंगों से सराबोर हो गया है.

होली के इस उत्सव के दौरान मथुरा, वृंदावन में बरसाने की लट्ठमार होली के साथ ही लड्डू मार होली की परंपरा भी काफी प्रसिद्ध मानी जाती है. वहीं, ब्रज में वसंत पंचमी पर होली का डंडा गाड़े जाने के साथ ही सभी मंदिरों और गांव में होली महोत्सव प्रारम्भ हो जाता है जो 40 दिनों तक चलता है. खास तौर पर यह लड्डू फेक होली से शुरू होता है. यह त्योहार गोकुल, मथुरा और वृंदावन में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

यहां पर रंगों से होली खेलने से पहले लड्डू, फूल, लट्ठ वाली से होली मनाई जाती है. वहीं, जहां की मान्यता है कि लड्डू होली की शुरुआत द्वापर युग से हुई. इसके पीछे एक पौराणिक कथा भी मानी जाती है. हर क्षेत्र में अलग-अलग तरह से होली का त्यौहार मनाया जाता हैं. लेकिन यहाँ की होली की अलग ही हर्षोउल्लास है.

शांति प्रयासों को पहुंचा गहरा आघात, काबुल में तीन लोगों की हुई हत्या

दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस

हिमाचल में बजट के लिए यहाँ से आएगा पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -