क्या आप जानते है RAM और ROM के बीच का अंतर ?
क्या आप जानते है RAM और ROM के बीच का अंतर ?
Share:

अधिकतर लोगों को स्मार्टफोन और कम्प्युटर का ज्ञान भलीभांति है. लेकिन बहुत से लोगों को RAM और ROM के बीच का अंतर नही पता होता है. रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) कम्प्यूटर की स्पीड के लिए होता है और रोम (रीड ओनली मेमोरी) स्टोरेज के लिए होता है. इसके अलावा हम सभी इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते. अगर आपके साथ भी यही स्थिति है तो चिंता करने कि बात नही है आज हम आपसे इसी विषय पर चर्चा करने वाले है. आइए जानते है ram और rom के बीच के अंतर को...

आज एक बार फिर सेल में मिल रहा है शाओमी की नई सीरीज का यह दमदार स्मार्टफोन

रैम एक ऐसी चिप होती है. जो स्थाई होती है, जिसे डाटा को अपने पास सेव रखने के लिए पावर आदि की जरूरत होती है. इसके अलावा जैसे ही इसका कनेक्शन पावर से कटता है, वैसे ही इसमें मौजूद सभी जानकारी डिलीट या गायब हो जाती है. वहीं अगर अब बात करें रोम की तो इसमें रैम के मुकाबले उल्टा होता है, यह एक ऐसी चिप है जो परिवर्तनशील नहीं होती है. अगर आप इसमें एक बाद डाटा को सेव कर दें तो इसे बदला नहीं जा सकता है. इसे रीड ओनली मेमोरी के तौर पर देखा जाता है यानी एक बार डाटा सेव करने के बाद उसे महज पढ़ा जा सकता है, वह बदला नहीं है. 

महज 4,499 रु में आपका हो सकता है iphone XS ?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजी में इसे नौन-वोलेटाइल स्टोरेज या मेमोरी भी कहा जाता है. आगे जानते है कि रैम को आप किसी डिवाइस में रोजमर्रा के कामों को करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि इसके अलावा रोम को महज उसी समय इस्तेमाल किया जाता है, जब उस डिवाइस का निर्माण किया जा रहा होता है. अगर आप रोम में डाटा को सेव करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरना होता है. हालांकि रैम में इसका उल्टा होता है, इसमें आप बड़ी तेजी से डाटा सेव हो जाता है. 

यह भी पढ़ें...

पुराने प्लान को रिफ्रेश करने के साथ ही AIRTEL का सस्ता 35GB डाटा ऑफर

आँखों के इशारे पर काम करेगा यह App, यह कंपनी कर रही है तैयारी

वोडाफोन और आइडिया ग्राहकों पर मेहरबान पेटीएम, मिल रहा है भारी कैशबैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -