शेर और बाघ के बीच होते हैं ये अंतर, नहीं जानते कई लोग

अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा जो शेर और बाघ में अंतर को नहीं समझ पाते हैं. शेर और बाघ को लोग एक ही समझते है लेकिन दोनों में अंतर् होता है जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए. कई लोग  दोनों में कंफ्यूज हो जाते हैं. हांलाकि दोनों जानवर एक ही प्रजाति के हैं लेकिन अपनी विभिन्न विशेषता लिए हुए होते हैं. ऐसे बहुत सारे पशु हैं जो एक जैसे लगते हैं लेकिन उनमे कई अंतर् होते हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि दोनों में क्या अंतर् है. तो आइये जानते हैं शेर और बाघ के बीच अंतर के बारे में. 

- दिखावट से ही दोनों जानवरों को पहचाना जा सकता है. शेर (Lion) के गलें में बालों का एक बड़ा घेरा होता है लेकिन बाघों (Tigers) के ऐसा कुछ नहीं होता. मादा शेरों के गलें में बालों का घेरा नहीं होता है लेकिन उनके सिर की बनावट बाघों से अलग होती है.

- बाघों के शरीर पर काली धारियां होती है जबकि शेरों के शरीर पर किसी तरह की धारियां नहीं होती.

- बाघ शेरों के मुकाबले ज्यादा लंबे (long), भारी और ताकतवर होते है जबकि शेर बाघों के मुकाबले ऊँचाई में लंबे (tall) होते हैं.

- बाघ शेरों के मुकाबले ज्यादा चुस्त, फुर्तीले और उग्र होते है जबकि शेरों के बारे में सोचा जाता है कि वो आलसी किस्म के होते है और तभी कुछ करते है जब उन्हें वाकये में कुछ करने की जरूरत पड़ती है.

- शेर बाघों के मुकाबले ज्यादा सामाजिक होते है और झुंड में रहना पसंद करते है जिन्हें प्राइड्स (prides) कहा जाता है. शेर की तुलना में बाघ अकेले रहना पसंद करते हैं.

- शेरों के हर झुंड में एक नर शेर झुंड की कमान संभालता है और शेरनी समूह के लिए शिकार करती है और फिर सब मिलकर उसे खाते है. बाघ अपने खाने का इंतज़ाम खुद शिकार करके करते हैं.

यहां भालू को मिली उम्रकैद की सजा, ये थी गलती

घोड़े का पहला साल होता है इंसान के 12 साल के बराबर, जानिए रोचक तथ्य

VIDEO : कबीर सिंह को भूल जाएंगे आप, अब कबिता सिंह कर रही हर किसी को घायल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -