चाहिए जापानी लोगों जैसी लंबी जिंदगी तो खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड
चाहिए जापानी लोगों जैसी लंबी जिंदगी तो खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड
Share:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है इनमे सबसे पहले नंबर पर आता है फाइबर है। फाइबर से पाचन तंत्र मजबूत बनता है और इसी के साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। केवल यही नहीं बल्कि हार्ट के लिए भी फाइबर (Fiber Rich Foods) काफी अच्छा होता है। ऐसे में डाइट में फाइबर (Fiber) से भरपूर चीजें शामिल करने से अपच और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर आप एक लंबी और हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं तो फाइबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अगर आप जापान के लोगों के जैसा लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

बीन्स- बीन्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण इन्हें खाने से वजन कंट्रोल रहता है। दालें और बीन्स जैसे चना, राजमा, मटर, मसूर आदि में प्रोटीन, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको बता दें कि राजमा के आधे कप में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है। 

साबुत अनाज - साबुत अनाजों में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। जी दरअसल साबुत अनाज में गेहूं, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ आदि शामिल होते हैं। वहीं इनमें फाइबर के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी , एंटीऑक्सिडेंट्स, और मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 

नट्स- नट्स में बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को शामिल किया जाता है। जी हाँ और इनमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, ऐसे में यह पाचन के लिए भी काफी अच्छे साबित होते हैं।

ब्रॉकली- ब्रॉकली में फाइबर के साथ ही कैल्शियम और विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। आप सभी को बता दें कि 100 ग्राम ब्रॉक्ली में 2।6 ग्राम फाइबर पाया जाता है। 

फ्रूट्स- कुछ फ्रूट्स जैसे नाशपती, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी  आदि में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। जी हाँ और इनमें फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन ए, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जिंक की मात्रा भी पाई जाती है। 

फ्लैक्स सीड्स- फ्लैक्स सीड्स को अलसी कहते हैं और इसमें फाइबर के साथ ही  मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस की मात्रा भी पाई जाती है। आपको बता दें कि 100 ग्राम अलसी के बीजों में 27 ग्राम फाइबर होता है। 

सर्दी के मौसम में आपकी सेहत को चकाचक कर देंगे यह 5 सुपरफूड्स

अध्ययन से पता चलता है, बीए -2 मूल ओमिक्रॉन वैरिएंट की तुलना में 1।5 गुना अधिक ट्रांसमिसिबल है

भारत में 165 करोड़ लोगो को टीका लगाया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -