वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कीजिये इन्हे शामिल
वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कीजिये इन्हे शामिल
Share:

कुछ लोग के लिए शरीर के वजन नियंत्रण एक गिफ्ट की तरह होता है और वो जब चाहे वजन घटा बड़ा सकते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना या मसल्स में बढ़ोतरी करना, वजन घटाने जितना ही मुश्किल होता है. हालांकि, केवल अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को जोड़ने से वजन बढ़ाया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

बॉडी बिल्डर्स दशकों से अपना वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए दूध का सेवन कर रहे हैं. यह प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का अच्छा संतुलन प्रदान करता है। यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, साथ ही इसमें अन्य विटामिन और खनिज भी मौजूद होते है.

चावल एक सुविधाजनक, कम लागत वाला कार्ब स्रोत है, जिससे आपको वजन बढ़ने में सहायता मिलती है। 1 कप (165 ग्राम) पके हुए चावल से आपको 190 कैलोरी, 43 ग्राम कार्ब्स और बहुत कम फैट मिलता है. इसका मतलब है की आप चावल की एक ही सर्विंग से आसानी से कार्ब्स और कैलोरी की उच्च मात्रा प्राप्त कर सकते हैं।

अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने के लिए आलू और अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ बहुत आसान और काम लागत वाले प्रभावी तरीके हैं। आलू और अन्य स्टार्च न केवल आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते है बल्कि वे आपकी मांसपेशी में ग्लाइकोजेन स्टोर्स भी बढ़ाते हैं।

अंडे उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक अच्छा संयोजन प्रदान करते हैं। दिल की बीमारी के संबंध में पुरानी और गलत मिथकों के बावजूद आपको पूरा अंडा खाना चाहिए।

इन घरेलु नुस्खों से एसिडिटी को करें गुड बाय

खाने के वक्त में बदलाव करके भी घट सकती है चर्बी

वजन बढाओ या घटाओ, कैलोरी का गणित जरूर लगाओ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -