दिल्ली में डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी
दिल्ली में डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी
Share:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने शनिवार को मजबूत वैश्विक कीमतों के साथ अपनी उत्तरवर्ती यात्रा को बनाए रखा, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के साथ एक ही दिन में 2 प्रतिशत से अधिक प्राप्त करने के साथ USD62 प्रति बैरल के निशान को पार कर गया। प्रभावी रूप से तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में डीजल के पंप मूल्य को 36 पैसे प्रति लीटर और पेट्रोल के 30 पैसे प्रति लीटर के उच्च स्तर तक बढ़ा दिया। इस वृद्धि के साथ, इस सप्ताह लगातार पाँचवें पेट्रोल की कीमत अब 88.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल की राष्ट्रीय राजधानी में 78.74 रुपये प्रति लीटर है। देश के साथ-साथ दो पेट्रोलियम उत्पादों पर स्थानीय करों के स्तर के आधार पर पेट्रोल की कीमतों में 25-30 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 30-40 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गई है।

मुंबई में देश में कहीं भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के तीन अंकों के निशान को छूने के लिए सिर्फ 5 रुपये प्रति लीटर कम हैं। शहर में डीजल की कीमतें 90 रुपये प्रति लीटर पर बंद हो रही हैं। अन्य सभी महानगरों में, पेट्रोल या तो 90 रुपये लीटर से अधिक है या उस स्तर से नीचे केवल एक शेड है जबकि दिल्ली में डीजल 80 रुपये लीटर से अधिक है। हालांकि वैश्विक कच्चे तेल और उत्पाद की कीमत पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में वृद्धि का कारण है, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भले ही कच्चे तेल की कीमत लंबे समय से $ 55 प्रति बैरल से अधिक हो, लेकिन ओएमसी दोनों के लिए ही गए थे। ऑटो ईंधन की कीमत में ठहराव के साथ-साथ लगातार दिनों में इसकी खुदरा कीमतों में वृद्धि हुई है।

सऊदी अरब द्वारा घोषित एकतरफा उत्पादन कटौती और वैश्विक स्तर पर सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में खपत में बढ़ोतरी के कारण पिछले कुछ हफ्तों से कच्चे तेल की कीमत में मजबूती बनी हुई है। पेट्रोल और डीजल के दाम 2021 में 17 गुना बढ़ गए हैं, जबकि दो ऑटो फ्यूल में क्रमश: 4.73 रुपये और 4.87 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

म्यांमार सेना ने पूर्वोत्तर में विद्रोह को रोकने में की मदद: सेना प्रमुख नरवणे

18.50-लाख के निवेशक को धोखा देने के 8 दोषियों के खिलाफदर्ज हुई एफआईआर

हिमाचल में पहली बार होगा कड़कनाथ मुर्गों का पालन, किसानों को होगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -