क्या आप जानते है? resume और cv के बीच के अंतर को
क्या आप जानते है? resume और cv के बीच के अंतर को
Share:

नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाना होता है, तो सबसे पहले आपका रिज्यूमे देखा जाता है. जो कि आपके बारे में कई बाते बयां कर देता है. यह किसी व्यक्ति को नौकरी दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन कई दफा हालात ये भी बनते है, कि लोग रिज्यूमे और सीवी के मध्य के अंतर को ठीक से जान नहीं पाते है. और वे हाथ आई नौकरी से भी हाथ धो बैठते है. वे ज्ञान के अभाव में कई प्रकार की गलतियां कर बैठते है. अतः आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है, उस कंपनी या संस्था ने आपसे रिज्यूमे और सीवी इन दोनों में से किस चीज की मांग की है.

रिज्यूमे...

आपके रिज्यूमे को हमेशा ही नियोक्ता द्वारा बड़े ध्यान से देखा जाता है. इसलिए जो भी लिखे शॉर्ट में लिखे. और साथ ही नियोक्ता द्वारा उस जानकारी का जिक्र भी किया जाता है, जो नौकरी के लिए उन्हें आवश्यक लगती है. रिज्यूमे नौकरी के लिए इंटरव्यू तक ले जाने का रास्ता तय करता है, और वही दूसरी ओर सीवी को इंटरव्यू के दौरान देखा जाता है. और रिज्यूमे में वे जरूरी बाते अवश्य लिखे. जो आपके कार्य क्षेत्र से जुड़े हुई हो.

सीवी...

Curriculum Vitae एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है कोर्स ऑफ लाइफ. यह resume से ज्यादा बड़ा और ज्यादा डिटेल का होता है. इसके अंतर्गत व्यक्ति की अब तक की सारी स्किल्स की लिस्ट, सभी जॉब्स और पॉजिशंस, डिग्री, प्रोफेशनल डिग्री का जिक्र होता है. सीवी अकसर उन कैंडिडेट्स के लिए सही रहता है जो फ्रेशर हैं या फिर वो करियर बदलना चाहते हों. 

ये भी पढ़े-

अब ऑक्सफ़ोर्ड में जाने अन्ना और अब्बा के अर्थ को

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

बाल दिवस के ख़ास मौके पर प्री-प्राइमरी कक्षाएं होगी आरंभ

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -