कोस्टोलो अब और नहीं संभालेंगे ट्विटर की कमान
कोस्टोलो अब और नहीं संभालेंगे ट्विटर की कमान
Share:

न्यूयार्क : ट्विटर के CEO डिक कोस्टोलो अब और समय के लिए इस पद परे नहीं रहेंगे। उन्होने गुरुवार को कंपनी की कमान छोड़ने की घोषणा कर दी है। हालांकि वह 1 जुलाई तक काम करते रहेंगे। CEO पद से इस्तीफा देने के बाद भी कोस्टोलो प्रबंधन बोर्ड में शामिल रहेंगे। जानकारों की मानें तो उनके इस्तीफे की वजह उनकी नीतियों का फलीभूत नहीं होना और फेसबुक से लगातार पटखनी खाना है। हालांकि, कंपनी ने इसे कोस्टोलो का निजी फैसला बताया है। कोस्टोलो ने अक्तूबर 2010 में ट्विटर की कमान संभाली थी। तब से अब तक ट्विटर ने कई उतार चढ़ाव देखे। कोस्टोलो की बहुत सी कोशिशें सफल नहीं हो सकी थी। ट्विटर ने नवंबर 2013 में शेयर बाजार में कदम रखा। अगर हम उस समय की शेयरों की तुलना आज उसके शेयरों की कीमतों से करें तो उनमे करीब 50 फीसदी की कमी आई है। कंपनी अपने उपभोक्ताओं की संख्या भी तेजी से बढ़ाने में सफल नहीं हो सकी। कोसटोलो का सालाना वेतन 2 लाख डॉलर (1.3 करोड़ रुपये ) है।

कोस्टोलो ने ट्विटर को नए मुकाम पर पहुंचाने की पूर तरीके से कोशिश की। लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। इसके मुकाबले इंस्टाग्राम, वाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर ने सोशल साइट की दुनिया में धमाल मचा रहे हैं और इनका स्वामित्व प्रतिद्वंद्वी फेसबुक के पास है।

कोसटोलो का जन्म 10 सितंबर 1963 में मिशिगन अमेरिका में हुआ।उन्होने 1985 में मिशिगन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर और संचार विज्ञान में स्नातक किया। 1996 में उनकी बेवडिजाइनिंग व विकास परामर्श कंपनी डोर नेटवर्क मीडिया का डिजिटन नॉलेज एस्सेट ने अधिग्रहण कर लिया। 2000 वेब पेज की निगरानी करने वाली अपनी कंपनी स्पाईऑन्लट को 724 सॉल्यूशन नामक कंपनी को बेच दिया तथा 2004 में तीन सहयोगियों के साथ फीडबर्नर की स्थापना व 2007 में गूगल द्वारा अधिग्रहण करने पर कंपनी से जुड़े। 2009 गूगल से नाता तोड़ ट्विटर से जुड़े, 2010 में ट्विटर के CEO बने। 2011 अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रीय संचार सुरक्षा सलाहकार समिति का सदस्य बनाया।

कोस्टोलो के इस्तीफे से न्यूयॉर्क के शेयर बाजार में ट्विटर के शेयरों ने 13 फीसदी की उछाल दर्ज की। पीवोटल शोध समूह के विश्लेषक ब्रायन वेइसर के मुताबिक निवेशक कोस्टोलो से निराश हो गए थे। ट्विटर के सह संस्थापक और स्क्वॉयर कंपनी के CEO जैक डोरसे नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी का चुनाव होने तक कोस्टोलों की जिम्मेदारी निभाएंगे। उनकी अपनी कंपनी स्क्वॉयर और ट्विटर के हितों में संभावित किसी भी टकराव को रोकने के लिए एक करार पर चर्चा चल रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -