जानलेवा भी साबित हो सकता है डायरिया
जानलेवा भी साबित हो सकता है डायरिया
Share:

डायरिया या अतिसार गर्मियों के मौसम में बहुत ज्यादा देखने को मिलता है. यह एक बहुत ही साधारण से दिखने वाली बिमारी है लेकिन असल में ये घातक और जानलेवा भी साबित हो सकती है. डायरिया हर साल खासकर बच्चों की मौत का कारण भी बनता है. शरीर में पानी कि कमी ,वायरल इन्फेक्शन,गंदगी, पेट में बैक्टीरिया का संक्रमण जैसे बहुत से कारणों से डायरिया हो सकता है।

पानी के साथ लूज मोशन, पेट दर्द व ऐंठन, तेज बुखार और शरीर में पानी की अचानक कमी डायरिया के प्रमुख लक्षण हैं। डायरिया का मतलब हैं बार-बार पतला दस्त होना। दस्त के साथ शरीर के अंदर मौजूद पानी और नमक निकल जाता हैं, जिससे शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता हैं। डायरिया कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है खासकर बच्चों को अगर डायरिया हुआ है तो बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता हो जाती है. इसमें मृत्यु का सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है।

रोटावायरस और नोरोवायरस नामक वायरस इंफेक्शन फैलाते हैं, जिससे पांच साल के छोटे बच्चों से लेकर वयस्कों में भी डायरिया होने की आशंका रहती है। डायरिया अकेले ही एचआईवी, मलेरिया और चेचक से दुनिया भर में होने वाली कुल मौतों से ज्यादा संख्या में बच्चों की जान ले लेता है।

पानी की कमी को दूर करने के लिए थोड़े अंतराल पर चीनी और नमक का घोल लेते रहें। डायरिया में दूध बिल्कुल न पीएं, मसालेदार खाना की जगह सादे भोजन को तवज्जो दें क्यूंकि मसालेदार भोजन में एसिडिक होते हैं. केला व सेब खाने से डायरिया में आराम मिलता। केला आंतों की गति को नियंत्रण करने और दस्त को बांधने में मदद करता है। सेब और केले में मौजूद पेक्टिन दस्त की मात्रा को कम करके डायरिया में फायदा करता हैं । ताजा पुदीना के सेवन से भी पेट की गड़बड़ी ठीक होती है, पेट तथा आँतों के मरोड़ में आराम मिलता है और डायरिया पूरी तरह ठीक हो जाता है।

पेट ख़राब होने पर करे भुनी हुए अदरक का सेवन

ठंडा दूध दिलाता है पेट के दर्द से आराम

क्या आप भी एडि़यों में होने वाले दर्द से परेशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -