यहाँ है हीरे की खदान, खोजने आते हैं कई लोग

हीरा.. नाम सुनते ही हमारी आँखों में उसकी तस्वीर आ जाती है। लेकिन हीरा हर किसी के नसीब में नही होता। लेकिन आज आपको बताते हैं एक ऐसी ही खदान के बारे में जहाँ जा कर कोई भी हीरा खोज सकता है। और जिसे जो हीरा मिल जाता है वो उसी का हो जाता है। आइये आपको बता दे उस खदान के बारे में ताकि आप भी हीरा खोज सके।

दरअसल, बात कुछ ऐसी है कि ये दुनिया का एक मात्र हीरे का खदान है। जहाँ कोई भी जा कर हीरा खोज सकता है लेकिन इसके लिए आपको एक फीस चुकानी पड़ेगी। फिर जो हीरा आप खोजेंगे वो हो जायेगा आपका। आपको बता दे कि ये खदान अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में है। वैसे तो हीरे खोजने के लिए खदान खोदनी पड़ती है लेकिन अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ के खेत की ऊपरी सतह पर ही डायमंड मिल जाते हैं।

इसे ‘द क्रेटर ऑफ डायमंड’ कहते हैं। अगस्त 1906 में ‘जॉन हडलेस्टोन’ को अपने फार्म में दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले। उन्होंने जब इनकी जांच करवाई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं। इसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड़ जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत पर बेच दिया। बाद में ‘अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म’ ने इसे डायमंड कंपनी से खरीद लिया। आपको बता दें खेत में लोगों को अब तक हजारों डायमंड मिले हैं। तो जाइये आप भी हीरे की खोज में।

सभी सुविधाए है लेकिन फिर भी खाली है यह शहर

व्हाट्सएप पर नए नए दोस्त बनाकर करती थी यह गन्दा काम

ये है दुनिया की पहली पानी पर तैरने वाली सुरंग

ये हैं दुनिया की ऐसी असल तस्वीरें, जिन पर आप यकीन नहीं कर पाएंगे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -