कोरोना काल में शराब की नई बोतल का हुआ आविष्कार, अब कांच की जगह मिलेगी इसमें
कोरोना काल में शराब की नई बोतल का हुआ आविष्कार, अब कांच की जगह मिलेगी इसमें
Share:

कोरोना संकट में कई नए प्रकार के इनोवेशन लोग कर रहे हैं. लॉकडाउन के इस मई में आप में से भी कई लोगों ने बहुत कुछ नया काम किया होगा और नई चीजे से सीखी होगी. लेकिन इस दौरान कई लोगों ने तो नए-नए अविष्कार ही कर डाले है. दरअसल कही पर नारियल के पत्तों से स्ट्रॉ का पाइप बनाया गया है, तो कहीं पर गैजेट्स को कॉन्टेक्टलेस बना दिया गया है. साथ ही कोरोना लॉकडाउन के वजह से शराब की बिक्री भी खूब चर्चा में रही है. अब एक इंटरनेशनल शराब कंपनी ने भी बेहद अनोखा इनोवेशन कर दिया है. ये कंपनी अपनी शराब की पैकिंग के लिए कांच की जगह पर कागज की बोतल का उपयोग करने जा रही है.

बता दें की दुनिया की सबसे मशहूर शराब कंपनियों में शामिल डियाजियो अपनी फेमस व्हिस्की जॉनी वॉकर को कागज की बोतल में पैक करने वाली है. पर्यावरण की परवाह करते हुए कंपनी अगले वर्ष से इस नए पैकेजिंग का ट्रायल शुरू कर देगी. हालांकि करीब दो सौ वर्ष पुरानी व्हिस्की जॉनी वॉकर आमतौर पर कांच की बोतल में ही पैक होकर आती है. लेकिन अब कंपनी शीशे और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने पर ज्यादा ध्यान दे रही है. 

इसके अलावा पेपर की बोतलें बनाने के लिए कंपनी ने नई फर्म बनाने जा रही है और इस फार्म का नाम है पल्पेक्स. जो की यूनीलीवर और पेप्सिको जैसे ब्रांड के लिए भी काग़ज की बोतलें तैयार की जाने वाली है. इस संबंध में कंपनी का बोलना है कि उसकी पेपर की बोतल वुड पल्प (लकड़ी की लुगदी) से बनेगी और इसका टेस्ट 2021 में होगा. इसकी सबसे खास बात यह है कि इन बोतलों को आसानी से रिसाइकल किया जा सकेगा.

बेहद अनूठी है रक्षाबंधन की ये परम्पराएं, कहीं उम्रभर की दोस्ती तो कहीं साढ़े 3 माह चलता है त्यौहार

एरोप्लेन के अंदर होने लगी बारिश तो यात्रियों ने किया ऐसा, जमकर वायरल हुआ वीडियो

गंगा के पानी में है एक ऐसा चमत्कारी वायरस, जिसका रहस्य है गहरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -