मधुमेह में काफी होती है पैरों में सूजन की परेशानी, ऐसे करें उपाय
मधुमेह में काफी होती है पैरों में सूजन की परेशानी, ऐसे करें उपाय
Share:

मधुमेह एक ऐसी बीमारी हैं जो शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने की वजह से होती हैं. इसके चलते आप मीठा नहीं खा पाते और आपको हर बात का ध्यान देना पड़ता है. इसमें सबसे बड़ी समास्या उत्पन्न होती हैं पैरों में जहां खून का दौरा धीरे धीरे होने लगता है, जिसकी वजह से पांवों में सूजन होने लगती हैं और यह समस्या व्यक्ति को बहुत परेशान करती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ इलाज जिनको अपनाकर आप अपने पैरों की सूजन को कम कर सकें. इससे आप अपनी कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं.

* नियमित रूप से व्यायाम करें 
नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके पैरों की हड्डी और जोड़ों को मज़बूती मिलेगी और पैरों में ब्लड सर्कुलेशन होने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी स्थिर बना रहेगा. लेकिन किसी भी व्यायाम को करने से पहले आपने चिकित्सक से संपर्क जरुर कर लें क्यों कि कठिन व्यायाम करने से पैरों में सूजन बढ़ सकती है. 

* अपने पैरों को ऊपर उठायें 
रोज़ 10-15 मिनट के लिए अपने पैरों को ऊपर उठायें, यह आपके पैरों कि सूजन को कम करेगा. पैरों को ऊपर उठाने से ऊतकों के आस पास जमा तरल पदार्थ बाहर निकल जायेगा और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा. 

* नमक का सेवन कम करें 
मधुमेह के रोगी अगर अपने आहार में थोड़ा सा भी परिवर्तन करते हैं तो उनके पैरों की सूजन में काफी हद तक कमी आ सकती है. मधुमेह के रोगिओं को नमक कम खाना चाहिए क्यों कि नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ता है और पैरों कि सूजन को भी, जितना हो सके कम सोडियम वाला आहार ही लें. 

* आरामदायक जूते पहनें 
मधुमेह के रोगिओं को तंग जूते नहीं पहने चाहिए, इसलिए जितना हो सके अपने पैरों से बड़े आकार के जूते लें इससे अगर आपके पैरों में सूजन भी होती है तो ब्लड सर्कुलेशन रुकेगा नहीं. इसके अलावा, महिलायों को ऊची हील के जूते पहले से बचना चाहिए. 

गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, सेहत में मिलेगी मदद

केले के छिलकों से आप भी बड़ा सकते है दांतों की चमक

गर्म पानी के साथ इस तरह करें काली मिर्च का सेवन, स्वास्थ्य को मिलेंगे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -