डार्क सर्कल होना देता है इस गंभीर बीमारी का संकेत, हो जाएं सावधान
डार्क सर्कल होना देता है इस गंभीर बीमारी का संकेत, हो जाएं सावधान
Share:

डायबिटीज एक बड़ा खतरा है जो आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति में मिलता है। यह बीमारी होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जी हाँ और जब ब्लड शुगर जरूरत से ज्यादा बढ़ता है तो यह काफी खतरनाक साबित होता है क्योंकि यह नसों तक जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने वाली वाहिकाओं को डैमेज कर देता है। इस वजह से जरूरी है कि आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें। आप सभी को बता दें कि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के अलावा स्किन पर भी इसके संकेत देखने को मिलते हैं जैसे, डार्क सर्कल, स्किन का ढीला पड़ना और आंखों का सूज जाना। जी हाँ और ये सभी चीजें इशारा करती हैं कि आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई है। आप सभी को बता दें कि जब डायबिटीज को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा हाई हो जाता है तो स्किन में कई तरह के बदलाव दिखने शुरू हो जाते हैं।

डायबिटीज का सबसे कॉमन लक्षण- स्किन का रूखा होना डायबिटीज का एक सबसे कॉमन लक्षण है। जी दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्लड शुगर कोशिकाओं से फ्लूइड को खींचना शुरू कर देता है। वहीं ऐसे में बॉडी अत्यधिक मात्रा में बनने वाले शुगर को बाहर निकालने के लिए यूरिन का उत्पादन करती है। शुगर को शरीर के बाहर निकालने के लिए पानी की जरूरत होती है और ज्यादा पानी ना मिलने के कारण डिहाईड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसा होने से स्किन में ढीलापन और आंखों में सूजन दिखने लगती है। इसी के साथ डायबिटीज से ग्लाइकेशन प्रोसेस डैमेज होने लगता है।

इस कारण स्किन से खिंचाव कम होने लगता है और आंखों के आसपास डार्क सर्कल दिखने लगते हैं। इसी के साथ खिंचाव कम होने से स्किन काफी ढीली हो जाती है। इसी के साथ अगर आपकी गर्दन के आसपास की स्किन का कलर डार्क होना शुरू हो गया है तो इसका मतलब है कि आपके ब्लड में इंसुलिन का लेवल बढ़ गया है। जी हाँ और इस स्किन कंडीशन का मेडिकल नाम अकन्थोसिस निगरिकन्स है। अकन्थोसिस निगरिकन्स भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को स्किन पर छालों की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। स्किन जलने के बाद निकलने वाले छालों के मुकाबले इन छालों में दर्द कम होता है। जी दरअसल यह छाले काफी बड़े होते हैं। इसके अलावा शरीर के कुछ हिस्सों की स्किन काफी हार्ड या सख्त होने लगती है।

गर्मी में लू से बचाता है फालसे का जूस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

पीरियड ज्यादा दिन तक आने का कारण हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

नहीं बढ़ रहा आपके बच्चे का वजन तो खिलाये ये 6 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -