डायबिटीज के लक्षण जानें तो तुरंत करें इलाज
डायबिटीज के लक्षण जानें तो तुरंत करें इलाज
Share:

आज की लाइफ स्टाइल ऐसी हो चुकी है कि बच्चों को भी बड़ी बड़ी बीमारी हो रही है. बात करें डायबिटीज की तो पहले ये बड़ों में और बुजुर्गों में ही देखि जाती थी लेकिन अब बच्चों में भी ये परेशानी देखि जा रही है जो बहुत ही खतरनाक है. भारत की लगभग पांच फीसदी आबादी डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है. कम जानकारी होने के चलते लोग डायबिटीज के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं और समय पर उपचार न हो पाने के कारण लोग डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको इसके लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अलर्ट रहेंगे. तो जानें किन लक्षणों से पहचानें कि आपको डायबिटीज है. 
 
अगर आपको बार-बार पानी पीने की अधिक जरूरत होती है तो ये चिंता का विषय हो सकता है. 

जब आपको बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है तो यानी कि आपको डायबिटीज की शिकायत हो सकती है. क्योंकि बार-बार वॉशरूम जाने से ब्लडस्ट्रीम में मौजूद अधिक शुगर शरीर से बाहर निकलती है और ये डायबिटीज का लक्षण है. 

अगर पूरी नींद लेने के बाद भी आपको थकान महसूस होती है तो ये भी चिंता का विषय है. क्योंकि कार्बोहाइड्रेट सही तरीके से टूट नहीं पाता है. इस वजह से मिलने वाली ऊर्जा शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती है. ऊर्जा न मिलने से शरीर में थकावट रहती है. 

जरूरत से ज्यादा भूख का एहसास होना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा बिना किसी वजह के आपका वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

गर्मी में आपको बिमारियों से दूर रखता है नींबू पानी, जानिए इसके फायदे

पसीने के कारण इन वजहों से आती है शरीर से दुर्गंध

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में ये परिवर्तन बताते हैं लड़का होगा या लड़की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -