मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी, ऐसे करें उपयोग
मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी, ऐसे करें उपयोग
Share:

आज के समय में दुनियाभर में लाखों लोग हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हैं. हर दिन किसी ना किसी को कोई ना कोई बीमारी जकड़ ही लेती है जिसके इलाज के लिए उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं मधुमेह रोग के बारे में. इस रोग से कई लोग ग्रसित है, और इस रोग से ग्रसित लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अब आज हम आपको बताने जा आरहे हैं मधुमेह रोग को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय. आइए जानते हैं.

1. तुलसी का प्रयोग करें - अगर आपको मधुमेह है तो तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इंसुलिन के लिए सहायक होते हैं. इसी के कारण यदि आप अपने शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं, तो प्रतिदिन दो से तीन तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करें.

2. आंवले का प्रयोग करें- मधुमेह है तो आप अपने शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन 10 मिलीग्राम आंवले के जूस को 2 ग्राम हल्दी पाउडर में मिलाकर एक घोल बना ले. इसे दिन में दो बार पिए. इससे लाभ होगा.

3. काले जामुन का प्रयोग करें- मधुमेह है तो काले जामुन को नमक के साथ खाएं, क्योंकि ऐसा करने से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित हो जाएगी.

4. दालचीनी का प्रयोग करें - मधुमेह है तो लगभग 1 महीने तक अपने प्रति दिन के आहार में 1 ग्राम दालचीनी का प्रयोग करें. जी दरअसल इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी, और यह आपके वजन को भी नियंत्रित कर देगा.

चुटकियों में आपके पिंपल्स को गायब कर देंगे यह घरेलू नुस्खे

हृदय रोग के लिए वरदान है यह दो घरेलू उपाय

कब्ज को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -