डायबिटीज को रखना है नियंत्रण में तो आपको अपनाने होंगे ये टिप्स
डायबिटीज को रखना है नियंत्रण में तो आपको अपनाने होंगे ये टिप्स
Share:

मधुमेह आज के समय में बड़ी समस्या बन चुका है। जी दरअसल यह एक क्रॉनिक डिसीज है, जिसमें व्यक्ति रक्त में ग्लूकोज को सही तरह से चयापचय नहीं कर पाता है। जी हाँ और इस स्थिति में शरीर इंसुलिन के प्रति असंवेदनशील हो जाता है या फिर अपर्याप्त मात्रा में इसका उत्पादन करता है। वहीं इससे दृष्टि हानि, हृदय की समस्याएं, गुर्दे की विफलता और उच्च रक्तचाप जैसी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए आपको कौन से टिप्स अपनाने चाहिए।


वजन को नियंत्रण में रखें- अतिरिक्त वजन कम करने से आपको अपने मधुमेह से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है। जी हाँ और जब आपका वजन सही होता है, तो इससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह आपके ग्लूकोज के स्तर में कम उतार-चढ़ाव का कारण बनता है। इसी के साथ ओवर वेट ना होने से आपके दिल और गुर्दे पर अनावश्यक रूप से जोर नहीं पड़ता है।

शुगर लेवल पर रखें नजर- अगर आपको डायबिटीज है, तो आप अपने रक्त शर्करा के स्तर पर लगातार नजर बनाए रखें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर एकदम से बहुत अधिक नहीं बढ़ेगा और आप कई तरह की कॉम्पलीकेशन से बेहद आसानी से बच जाएगा।

समझदारी से करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन- डायबिटीज रोगियों के लिए कार्ब्स का सेवन करना बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। हालाँकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से बाहर कर दें। आप हाई फाइबर कार्ब्स चुनें और कोशिश करें कि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो।

खुद को रखें एक्टिव- खुद को एक्टिव रखने से व्यक्ति कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से निपट सकता है। एक्सरसाइज करें। इसके अलावा चलना, नाचना, योग करना, तैरना शुरू करें।

लें पर्याप्त नींद- जो लोग रात को ठीक से नहीं सोते हैं, वे अधिक खाना खाते हैं और अधिक वजन बढ़ाते हैं। जी हाँ और अपने शरीर को पर्याप्त आराम प्रदान करने के लिए समय पर और पर्याप्त घंटों की नींद लें।

खुद को रखें तनावमुक्त- तनाव मधुमेह के प्रमुख कारणों में से एक है। बहुत अधिक तनाव रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप अधिक खाते हैं, कम सोते हैं और यह आपके दैनिक जीवन को और भी अधिक कठिन बनाते हैं।

हिन्दू नाम बताकर दलित लड़की के साथ लव जिहाद, 3 साल बाद पकड़ाया शाहनवाज

Godfather से वायरल हुआ नयनतारा का फर्स्ट लुक

बदरीनाथ हाईवे पर खतरनाक हादसा, कई लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -