डायबिटीज को धीरे-धीरे खत्म कर देगी आपके किचन की यह चीज
डायबिटीज को धीरे-धीरे खत्म कर देगी आपके किचन की यह चीज
Share:

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक रोग है, और यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। आप सभी जानते ही होंगे इस बीमारी को पूरी तरह से खत्म करना संभव नहीं है, लेकिन हाँ डाइट, एक्सरसाइज और घरेलू उपचार की मदद से आप इसे नियंत्रित कर सकती हैं। आप सभी यह भी जानते ही होंगे डायबिटीज पूरी लाइफस्टाइल को बदल देती है। ऐसे में आपको मीठे के अलावा कई चीजों का परहेज करना चाहिए। हालाँकि शुक्र यह है कि हमारी दादी-नानी को कई ऐसी औषधियों को पता था, जो इस जटिल बीमारी को भी कंट्रोल कर सकती हैं।

अब आज हम आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज को कई हद तक कंट्रोल कर सकता है। जी दरअसल जामुन के बीज से लेकर मेथी के दाने तक घरेलू उपचार बिना किसी साइड इफेक्ट के काम करते हैं। कहा जाता है शुगर के लिए मेथी दाना भी ऐसा ही एक प्रभावी उपाय है। जी हाँ और आज हम आपको बताएंगे कि कैसे डायबिटीज को नियंत्रित करता है मेथी। जी दरअसल मधुमेह वाले लोगों के लिए मेथी के बीज मददगार हो सकते हैं। इन बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं, जो पाचन को धीमा कर सकते हैं और शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी का अवशोषण कर सकते हैं। इसी के साथ मेथी के बीज इंसुलिन के लेवल को भी कंट्रोल करते हैं। आप सभी जानते ही होंगे मेथी के बीज में कड़वा, अखरोट जैसा स्वाद होता है। वह अक्सर मसाला मिश्रणों में उपयोग होती है।

वहीं भारतीय व्यंजनों में इनका उपयोग करी, अचार और अन्य सॉस में किया जाता है। ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप मेथी की चाय भी पी सकते हैं या दही के ऊपर मेथी का पाउडर छिड़क सकते हैं। इसके अलावा आप सूखा आंवला पाउडर, हल्दी और मेथी के दानों का चूर्ण बराबर मात्रा में ले सकते हैं। आप इस मिश्रण का एक चम्मच दिन में तीन बार पानी के साथ ले सकते हैं क्योंकि इससे मधुमेह दूर होता है।

मिर्च काटते ही हाथों में होने लगती है जलन? तो अपनाए यह 5 घरेलू नुस्खे

जल्दी लाना चाहती हैं मासिक धर्म तो पपीते से लेकर अदरक तक का करें इस्तेमाल

छोड़नी है तंबाकू की लत तो अजवाइन का करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -