हल्दी में है डायबिटीज कण्ट्रोल करने का अचूक नुश्खा, जाने
हल्दी में है डायबिटीज कण्ट्रोल करने का अचूक नुश्खा, जाने
Share:

भारतीय आयुर्वेद का खजाना है हल्दी में  यह कई तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ ही घावों को ठीक करने व स्वस्थ बने रहने में भी मदद करती है। डायबीटीज के मरीजों के लिए भी यह काफी लाभदायक है। इस बारे में कई स्टडीज में भी सामने आ चुका है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कंपाउंड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही में यह डायबीटीज के कारण आने वाली शारीरिक परेशानियों को भी कम करता है।  हल्दी में वोलेटाइल नाम का ऑइल होता है जो ऐसे एंजाइम प्रड्यूस करता है जो टाइप-2 डायबीटीज के उपचार में मदद करते हैं। इस स्टडी में यह भी जिक्र किया गया था कि हल्दी के ग्लूकोसाइडेस एंजाइम्स मधुमेह के मरीजों को दी जाने वाली स्टैंडर्ड दवाई के कुछ एलिमेंट के मुकाबले ज्यादा असरदार होते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि भारतीय भोजन में हल्दी का इस्तेमाल यूं तो आम है, लेकिन इसे और भी कई तरह से लिया जा सकता है, जिससे इसका असर ज्यादा होगा। हल्दी को दूध के साथ लेना सबसे ज्यादा लाभका माना जाता है। चाहे तो हल्दी की चाय भी पी जा सकती है जो हल्दी वाले दूध जितनी ही असरदार होगी।हल्दी वाला दूध बनाने के लिए पहले दूध को हल्का गरम कर लें। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालें और ग्लास में निकालकर पी लें। काली मिर्च का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह हल्दी के करक्यूमिन को शरीर में सोखने में और ज्यादा असरदार बनाने में मदद करती है।


एक अन्य उपाय से जो कि एक कप पानी को गरम करें और इसमें दो कली लौंग, दो पिसी हुई काली मिर्च, एक इंच अदरक कद्दूकस किया हुआ, हल्दी कद्दूकस की हुई या फिर आधा टीस्पून हल्दी पाउडर डालें। इसे अच्छे से उबलने दें और फिर गैस बंद कर दें। चाय जब मध्यम तापमान पर आ जाए तो उसे कप में छान लें और फिर सिप लेकर पिएं। इस बात का खास ध्यान रखें कि हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ अन्य फायदे पहुंचा सकती है लेकिन यह न सोचें की इससे आपकी डायबीटीज पूरी तरह दूर हो जाएगी। अपनी दवाई जारी रखें और टेस्ट भी समय-समय पर करवाते रहें। हल्दी के ज्यादा सेवन से भी बचें क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकता है।

ये है मेन्टल डिसऑर्डर के लक्षण, जल्द इलाज में समाधान संभव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का ऐलान, अगले साल से एम्स में नीट से होंगे दाखिले

करी पत्ता का हेयर मास्क आपके बालो में डालेगा नयी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -