कभी पेट्रोल पंप पर काम करते थे धीरूभाई अंबानी, इस तरह बने करोड़पति
कभी पेट्रोल पंप पर काम करते थे धीरूभाई अंबानी, इस तरह बने करोड़पति
Share:

देश के सबसे आमिर आदमी कहे जाने वाले और भारत में रिलायंस इडस्ट्रीज की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 28 दिसंबर को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था. आपको बता दें धीरूभाई का पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था. बचपन में उन्होंने बहुत ही गरीबी में जीवन गुजारा है. हाईस्कूल के बाद ही उनको पैसों की तंगी के चलते पढ़ाई छोड़नी पड़ गई थी.

शुरुआती समय में धीरूभाई अंबानी को अपना परिवार चलाने के लिए जूनागढ़ में भजिया बेचना पड़ा था. लेकिन उनका ये काम कुछ खास नहीं चला और इसके बाद उन्हें यह काम छोड़ना पड़ा. फिर उनके पिता ने नौकरी करने के सलाह दी. इसके बाद धीरूभाई अंबानी ने अपने पिता की बात मानी और फिर वो अपने बड़े भाई के पास यमन पहुंचे और जहां पर उन्होंने पेट्रोल पंप पर 300 रुपए की सैलरी पर काम किया. साल 1950 के समय यमन में आजादी की लड़ाई छिड़ गई और इसलिए धीरूभाई अंबानी वापस भारत लौट आए. इसके बाद भारत आकर उन्होंने अपने चचेरे भाई चंपकलाल दमानी के साथ मिलकर मसालों और पॉलिएस्टर धागे का कारोबार शुरू किया.

उन्होंने इसका नाम रिलायंस कमर्शियल कारपोरेशन रखा और यही पहला कदम था, जहां से रिलायंस के अस्तित्व के शुरुआत हुई. धीरूभाई अंबानी के अंदर बिजनेस चलाने की कला कूट-कूटकर भरी थी. साल 2002 में 6 जुलाई को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

पेट्रोल-डीजल के भाव में आज हुई इतनी गिरावट

AC और सिलेंडर ब्लास्ट होने से बहुमंजिली इमारत में लगी भयानक आग, कई लोगों की मौत

मुश्किलों में घिरे भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा, अदालत ने जारी किया गिरफ़्तारी वारंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -