कान के दर्द से आराम दिलाता है धतूरे के पत्तो का रस
कान के दर्द से आराम दिलाता है धतूरे के पत्तो का रस
Share:

धतूरे का इस्तेमाल भगवान् शिव की पूजा में किया जाता है. इसे भगवान् शिव की पूजा में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. पर क्या आपको पता है की धतूरा सिर्फ भगवान् शिव की पूजा में ही प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से हम अपनी सेहत को भी हमेशा अच्छा बना कर रख सकते है. वैसे तो धतूरे में में जहर होता है इसलिए अगर इसके इस्तेमाल में सावधानी ना बरती जाये तो ये हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. धतूरे की जड़, पत्तियां यहां तक की फल का इस्तेमाल भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

आज हम आपको धतूरे के फायदों के बारे में बताने जा रहे है-

1-अगर आपके पैरों में सूजन आ गयी है तो सूजन को उतारने के लिए धतूरे की कुछ पत्तियों को पीसकर सूजन वाली जगह पर लगाने से सूजन उतर जाती है. इसके अलावा बुखार और गैस की समस्या होने पर धतूरे से बनी दवा का सेवन करने से आराम मिलता है.

2-कई लोगो को बालो के झड़ने की समस्या होती है. किसी किसी के बाल तो इतने झड़ते है की वो समय से पहले ही गंजेपन का शिकार बन जाते हैं. ऐसे में रोज अपने बालो की जड़ो में धतूरे के रस को लगाने से बालो का झड़ना रुक जाता है और सर पर नए बाल जल्दी आने शुरु हो जाते हैं.

3-कान में दर्द होने पर थोड़े से सरसों के तेल में गंधक और थोड़े धतूरे के पत्तों के रस को मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. जब ये अच्छे से पक जाये तो इसे छान कर रख ले. अब इस तेल की दो से तीन बूंदे अपने कान में डालें. ऐसा करने पर कान के दर्द में फायदा होगा.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

जानिए क्या होते है सर दर्द के कारण

पेट फूलने की समस्या को दूर करते है अदरक और निम्बू

स्किन की हर समस्या में फायदेमंद है अजवाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -