7 मई को है बुद्ध पूर्णिमा, किये जा सकते हैं यह शुभ काम
7 मई को है बुद्ध पूर्णिमा, किये जा सकते हैं यह शुभ काम
Share:

आप सभी को बता दें कि हिन्दी पंचांग के अनुसार गुरुवार, 7 मई को वैशाख मास की अंतिम तिथि पूर्णिमा है. जी हाँ और इसके बाद 8 मई से ज्येष्ठ मास शुरू हो जाएगा. जी दरअसल इस तिथि पर भगवान बुद्ध की जयंती भी मनाई जाती है. ऐसे में पूर्णिमा तिथि पर विशेष पूजा-पाठ अन्य धार्मिक कर्म करने की परंपरा है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वैशाख पूर्णिमा पर कौन-कौन से शुभ काम आप कर सकते हैं.

* गुरुवार और पूर्णिमा के योग में भगवान सत्यनारायण की कथा और पूजा की जा सकती है. जी दरसल पूर्णिमा पर सत्यनारायण भगवान की कथा करने का विधान है और गुरुवार और पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की पूजा, व्रत-उपवास किया जाता है.

* आप सभी को बता दें कि पूर्णिमा तिथि पर हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, और ऊँ रामदूताय नम: मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए. इसी के साथ अगर संभव हो तो इस दिन सुंदरकांड का पाठ भी करें. ध्यान रहे हनुमान को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं और किसी मंदिर में चोला चढ़ाने के लिए धन का दान कर दें.

* पूर्णिमा तिथि पर किसी पवित्र नदी में स्नान करें और स्नान के बाद गरीबों को धन का दान करें. आप चाहे तो घर पर ही नदियों के नामों का जाप करें और स्नान करे. इसी के साथ स्नान के बाद जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान करें. 

* पूर्णिमा पर घर में क्लेश ना हो तो अच्छा होगा. इसी के साथ जिन घरों में पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद होता है, वहां नकारात्मकता का वास होता है और पूर्णिमा पर माता-पिता या किसी अन्य वृद्ध का अपमान ना करें. पूर्णिमा के दिन घर में साफ-सफाई रखें, गंदगी न होने दें.

मोहिनी एकादशी के दिन जरूर करें यह आरती

यहाँ जानिए एकादशी व्रत करने के यह ख़ास नियम

गरीब ब्राह्मण को मिला पारस पत्थर, उसने जो किया सुनकर नहीं होगा यकीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -