धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां
धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां
Share:

आज देशभर में धनतेरस का प्रमुख पर्व मनाया जा रहा है। यह पर्व हर साल मनाया जाता है। आपको बता दें कि धनतेरस पर मां लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की भी पूजा होती है। हालाँकि कुछ बातें हैं जिनका धनतेरस पर ध्यान रखना होता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसी कौन सी गलतियां है जिन्हे आज के दिन करने से बचना चाहिए।


घर में न कूड़ा-कबाड़- अक्सर यह देखा गया है कि दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं, और धनतेरस के दिन तक कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान पड़ा हुआ रहता है। हालाँकि ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होगा।

सिर्फ कुबेर की पूजा ना करें- ध्यान रहे धनतेरस पर सिर्फ कुबेर की पूजा न करें। जी दरअसल इस दिन कुबेर के साथ मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी की भी उपासना का विधान होता है।


दिन के समय न सोएं- धनतेरस के दिन दोपहर या शाम के समय सोने से बचना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। संभव हो तो रात्रि जागरण करें।

घर में न करें कलह- कहते हैं धनतेरस के दिन घर में बिल्कुल कलह नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर की स्त्रियों का सम्मान करें। इसी के साथ आज के दिन लड़ाई-झगड़े से दूर ही रहें।

किसी को उधार न दें- कहते हैं धनतेरस के दिन किसी को भी उधार ना दें। जी दरअसल इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें और कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें।

धनतेरस: आज जरूर पढ़े धन्वंतरि स्त्रोत, आरती और मंत्र

धनतेरस: जरूर करें कुबेर महाराज के इन मन्त्रों का जाप, जल्द होगी धन की बरसात

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें यह चीजें, सालभर रहेगी शुभता और मांगल्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -