धनतेरस पर घर न लाएं खाली बर्तन, ये 3 शुभ चीजें रखे जरूर
धनतेरस पर घर न लाएं खाली बर्तन, ये 3 शुभ चीजें रखे जरूर
Share:

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है और यह पर्व आज मनाया जा रहा है। जी दरअसल इस दिन सोना-चांदी, धनिया, झाडू, गोमती चक्र और झाडू खरीदने का विशेष महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि, इस दिन बर्तन खरीदन से भी माता लक्ष्मी, भगवान धन कुबेर और धनवतंरी की कृपा होती है, हालांकि धनतेरस पर स्टील या प्लास्टिक के बर्तनों की जगह पीतल या किसी शुद्ध धातु के बर्तन ही खरीदने चाहिए। हालाँकि धनतेरस पर कोई नया बर्तन लाते वक्त एक और बात का ख्याल रखना चाहिए। जी दरअसल धनतेरस पर खरीदे गए बर्तनों को अमृत कलश के समान माना जाता है, ऐसे में यह कहा जाता है कि इस बर्तन को कभी भी घर में खाली नहीं लाना चाहिए। जी हाँ और इसमें कुछ न कुछ अवश्य रखकर लाएं। अब हम आपको बताते हैं क्या भरकर ला सकते हैं।

धनतेरस पर इन राशियों को होगा बड़ा धनलाभ, चमकने वाली है किस्मत

पानी- धनतेरस के दिन खरीदे गए बर्तनों में आप पानी भरकर ला सकते हैं। जी हाँ क्योंकि इससे आपके घर में सुख, समृद्धि का वास होगा। सनातन धर्म के अनुसार, जल पचंभूत तत्वों में से एक जल को देवता के रूप में स्वीकार किया गया है और इस पानी में आप थोड़ा-सा गंगाजल भी डाल सकते हैं।

चावल- हिंदू धर्म में चावल को अक्षत कहा गया है। जी हाँ और शास्त्रों के अनुसार, धार्मिक आयजनों में अक्षत का बड़ा ही खास महत्व होता है। वहीँ पूजा-अनुष्ठानों में यह देवी-देवताओं को भी अर्पित किया जाता है इसलिए शुभ कार्यों में चावल से बनी खीर का भोग लगाया जाता है। 

10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, धनतेरस से 'रोज़गार मेला' शुरू कर रहे पीएम मोदी

सात तरह के अनाज- इस बर्तन में आप सात अलग-अलग प्रकार के अनाज भी लेकर आ सकते हैं। इस लिस्ट में जौ के अलावा सफेद तिल, धान, मूंग दाल, मसूर दाल, काले चले और गेहूं आदि को रख सकते हैं।

धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, बन जाएंगे धनवान

धनतेरस के दिन क्यों करते हैं दीपदान, पढ़े पौराणिक कथा

22 अक्टूबर को है धनतेरस, दीपदान करने से नहीं होगी अकाल मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -