आज धनतेरस पर बन रहा है त्रिपुष्कर योग, जानिए क्या खरीदना होगा शुभ?
आज धनतेरस पर बन रहा है त्रिपुष्कर योग, जानिए क्या खरीदना होगा शुभ?
Share:

2 नवंबर से दीपों का पंचदिवसीय त्योहार आरम्भ होने जा रहा है। 2 नवंबर मंगलवार के दिन धनतेरस है। इस दिन अधिकांश लोग खरीददारी कर​ते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। अधिकांश लोग इस दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि क्रय करते हैं। इस दिन को निवेश के लिहाज से भी बहुत शुभ कहा जाता है, इसलिए सभी लोग तो भूमि, मकान आदि की खरीददारी भी इसी दिन करते हैं। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, इस बार धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है। इस वक़्त में कोई भी काम करने से उसका ​तीन गुना फल मिलता है। इसलिए ऐसे में वही काम करने चाहिए जो आपके लिए शुभ हों। क्योकि धनतेरस खरीददारी का दिन है, तो ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद आवश्यक है कि इस दिन किस चीज को क्रय करना शुभ माना जाता है तथा किस चीज को खरीदना अशुभ माना जाता है। 
 
इन 4 चीजों को खरीदने से बचें:-


1- धनतेरस के दिन कांच, एल्यूमीनियम तथा लोहे की कोई चीज खरीदकर न लाएं। कुछ व्यक्ति स्टील के बर्तन क्रय करते हैं, उसे भी नहीं खरीदना चाहिए। स्टील में भी लोहे का अंश होता है तथा लोहे का संबन्ध शनि से होता है। इन्हें खरीदने से जिंदगी में कई दिक्कतें आ सकती हैं।
2- तेल, घी एवं रिफाइंड वगैरह आवश्यकता का सामान है, मगर इसे या तो धनतेरस से पहले या बाद में खरीदें। धनतेरस के दिन न खरीदें।
3- चाकू, कैंची, कीलें या कोई अन्य नुकीली वस्तु धनतेरस के लिए कभी न खरीदें। कहा जाता है कि ये चीजें आपके परिवार में विवाद बढ़ाती हैं। इससे आपके घर की शांति भंग हो जाती है।
4- अगर कपड़े वगैरह खरीद रहे हैं तो काले रंग एवं गहरे नीले रंग के कपड़े खरीदने से परहेज करें। साथ-साथ इस के चलते सफेद रंग के कपड़े भी न लें। लाल, पीले, हरे, गुलाबी आदि ब्राइट रंग खरीदें।

इन चीजों को खरीदना शुभ:-


1- धनतेरस के दिन पीतल का बर्तन अवश्य खरीदें। कहा जाता है कि समुद्र मंथन के चलते भगवान धन्वंतरि पीतल का कलश हाथ में लेकर उत्पन्न हुए थे। ये बर्तन भगवान धन्वंतरि को बहुत प्रिय है। ये समृद्धि लाने वाला माना जाता है।
2- इस दिन झाड़ू आवश्य खरीदनी चाहिए क्योंकि झाड़ू घर की गंदगी को दूर करती है। गंदगी दूर होने से घर की दरिद्रता दूर होती है। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू क्रय करना शुभ माना गया है। इस झाड़ू का उपयोग छोटी दीपावली के दिन घर में अवश्य करना चाहिए।
3- माता लक्ष्मी को श्रीयंत्र अति प्रिय है इसलिए इसे धनतेरस के दिन श्रीयंत्र अवश्य खरीदें। दीपावली के दिन इस यंत्र की पूजा करें। अगर धन की लक्ष्मी खुश होंगी तो आपके घर में सुख एवं समृद्धि दोनों का वास होगा।
4- धनतेरस के दिन सूखी धनिया के बीज लेकर आएं तथा दीवाली के दिन पूजन के समय माता लक्ष्मी को अर्पित करें। ये बीज माता को अति प्रिय हैं।
5- अगर आप कारोबारी हैं तो धनतेरस के दिन आपको एक नोटबुक या रजिस्टर अवश्य खरीदना चाहिए। ये शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन दुकान की तिजोरी की पूजा अवश्य करें।
6- सोने या चांदी के सिक्के खरीदना भी शुभ माना जाता है। आप चाहें तो कोई आभूषण भी क्रय कर सकते हैं। इसे भी समृद्धि का कारक माना गया है।

आज इन 4 राशि के लोगों का दिन है बहुत ही शुभ

आज इस विधि से करें अहोई अष्टमी व्रत की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

आज अहोई अष्टमी के दिन भूलकर भी नहीं करें ये 5 काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -