डीजीसीए ने लगाई ख़राब इंजन वाले 11 विमानों की उड़ान पर रोक

Mar 13 2018 01:49 PM
डीजीसीए ने लगाई ख़राब इंजन वाले 11 विमानों की उड़ान पर रोक

बढ़ती हुए विमान दुर्घटनाओं को मद्देनज़र रखते हुए और सुरक्षा के लिहाज़ से विमानन नियामक डीजीसीए ने एक खास सीरीज के 'प्रैट एंड व्हिटनी' इंजन वाले 11 ए320 नियो विमानों की उड़ानों पर रोक लगा दी है. इन इंजनों के विमानों में उड़ान के दैरान फ़ैल होने जैसी कुछ घटनाएं सामने आती थीं जिन्हें मद्देनज़र रखते हुए डीजीसीए ने रोक लगा दी है. इन 11 विमानों में से आठ का संचालन विमान कंपनी इंडिगो और तीन का संचालन गो एयरबस करती है. 

आपको बता दें कि पिछले साल दुनियाभर में सबसे ज्याद विमानों की उड़ान के दौरान इंजन फ़ैल होने की घटनाएं सामने आयी थीं और हाल ही में इंडिगो के ए320 नियो विमान का इंजन यात्रा के दौरान आसमान में फ़ैल हो गया था इस घटना के बाद विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यह निर्णय लिया. विमान संचालन में सुरक्षा का हवाला देते हुए डीजीसीए ने कहा कि ईएसएन-450 से अधिक क्षमता वाले ‘प्रैट एण्ड व्हिटनी’ 1100 इंजन से लैस ए320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

डीसीजीसीए ने एक विज्ञप्ति में इंडिगो और गो एयर दोनों से कहा गया है कि वे इन इंजनों को नहीं लगाएं. ये इंजन उनके पास स्टॉक में अतिरिक्त संख्या में उपलब्ध हैं. नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर सभी संबंधित पक्षों के साथ संपर्क में रहेग. जब यूरोपीय नियामक ईएएसए और प्रैट एण्ड व्हिटनी इस मुद्दे का समाधान करेंगे तभी वह भी स्थिति की समीक्षा करेगा.

निदहास ट्रॉफी: युवा शार्दुल ने की फाइनल की राह आसान

योगी आदित्यनाथ के पिता की तबियत हुई नासाज़

काठमांडू विमान हादसा : पायलट सहित 50 लोगों की मौत