चिट्ठी भेजने पर हर मुराद पूरी करने वाला त्रिनेत्र गणेश मन्दिर
चिट्ठी भेजने पर हर मुराद पूरी करने वाला त्रिनेत्र गणेश मन्दिर
Share:

जयपुर: क्या गणेश जी को चिट्ठी लिखने से अपनी मनोकामना पूरी हो सकती है. यह जानकर हैरानी होना स्वाभाविक है. लेकिन यह सच है. राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में रणथम्भौर किले में स्थित त्रिनेत्र गणेशजी मंदिर के बारे में तो यही कहा जाता है कि इस मन्दिर में भेजी गई चिट्ठी पर मन की हर मुराद पूरी होती है.

यह इस मन्दिर के प्रति आस्था और विश्वास का ही परिणाम है कि प्रतिदिन करीब एक हजार पत्र और स्पीड पोस्ट पहाड़ी पर चलकर प्रतिदिन डाकिया कार्ड और पत्र इस मन्दिर में लाता है.आजकल कोरियर से भी पत्र यहां आने लगे है.मनोकामना सिद्धि के लिए प्रसिद्ध इस मंदिर में यह प्रथा कई वर्षों से चली आ रही है. यह माना जाता है कि यहां जो भी अपना दुख बताता है उसे वे दूर करते हैं.मुगल काल से ही लोगों में इस मंदिर के प्रति भारी आस्था थी. मुगलकाल में भी लोग यहां जाकर दर्शन करते और मांगलिक कार्यों में निमंत्रण भी देते थे। घुड़सवार यहां राजाओं के निमंत्रण लेकर आया करते थे.

मिली जानकारी के अनुसार खुद मंदिर में दर्शन नहीं करने नहीं पहुंचने वाले लोग पत्र के जरिए अपनी मन्नत भी भेजते हैं जो पूरी हो जाती है. यहां आने वाले सभी पत्र पुजारियों को दे दिए जाते हैं और वे इन्हें भगवान गणेश के चरणों में अर्पित कर देते हैं. इसके बाद कुछ पत्र गणेशजी को दिन में दो बार पढ़कर सुनाए जाते हैं.यहां के पुजारी कहते हैं गणेश जी की ये मूर्ति तराशी हुई नहीं है, बल्कि खुद ब खुद ए• चट्टान के रूप में मिली है. गणेश जी के तीन नेत्र हैं. भारत में ये अपने आप में अनोखा मंदिर है. इतिहास के अनुसार ये मंदिर 10वीं सदी में रणथंभौर के राजा हमीर ने बनवाया था.यहां सोमवार को गणेश चतुर्थी के कारण मेला अभी से शुरू हो गया.इस मेले में राजस्थान ही नहीं बल्कि दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों से भक्त दर्शन के लिए आते हैं.

जयपुर राजमहल विवाद में भाजपा आलाकमान ने सुलह की कोशिशें तेज की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -