सूर्य ग्रहण के बाद भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, मंदिरों में हुई पूजा अर्चना
सूर्य ग्रहण के बाद भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, मंदिरों में हुई पूजा अर्चना
Share:

जबलपुर: वर्ष 2019 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण समाप्त हो चुका है. इस ग्रहण को लेकर संस्कारधानी के नर्मदा तटों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. ज्योतिष के मुताबिक यह अद्भुत दृश्य 296 वर्ष बाद देखने को मिला है. सूर्य ग्रहण आरंभ होने से लेकर समाप्त होने तक श्रद्धालुओं ने जप, तप और पूजा-आराधना कर सिद्धी योग किया. 

सुबह 5 बजे से जबलपुर और आसपास के शहरों के निवासी नर्मदा तट पहुंचे और पूजन पाठ कर ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए भगवान की पूजा अर्चना की. वहीं, जैसे ही ग्रहण काल ख़त्म हुआ, उसके बाद दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक शहर के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई. शहर के गढ़ा क्षेत्र में अखंड रामायण यज्ञ मंदिर में सबसे पहले भगवान के कपाट खोले गए. जिसके बाद विधि विधान से पूजा पाठ आरंभ की गई. वहीं, भगवान के पट खुलते ही श्रद्धालु भक्तिमय हो उठे और भजन-कीर्तन के बाद भगवान की पूजा अर्चना की गई.

इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ मंदिरों में उपस्थित रही. ऐसा बताया जाता है कि ग्रहण के बाद किसी भी पवित्र नदी में स्नान करने से दोष निवारण होता हैं और किसी भी किस्म का दुष्फल नही पड़ता है. मां नर्मदा की नगरी संस्कारधानी जबलपुर में इसी मान्यता का पालन किया गया. मां नर्मदा में आस्था की डुबकी लगाकर भक्तों ने पूजन पाठ करवाया. वहीं, मंदिरों में भगवान की पूजा अर्चना भी की.

वैश्विक बाजार में मांग के चलते सोने की कीमतों में बड़ा उछाल, 454 रुपए महंगी हुई चांदी

RBI ने लांच किया PPI कार्ड, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

भारतीय तीरंदाजों का कमाल, खेल में जीता एक गोल्ड समेत सात मेडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -