उज्जैन: आज बिना शुल्क लिए हो रहे महाकाल बाबा के दर्शन, शाम 4 बजे निकलेगी सवारी
उज्जैन: आज बिना शुल्क लिए हो रहे महाकाल बाबा के दर्शन, शाम 4 बजे निकलेगी सवारी
Share:

उज्जैन: सावन का महीना बहुत अहम होता है और इस महीने में शिव भगवान का पूजन किया जाता है. अब आज सावन का पहला सोमवार है जो बहुत अहम माना जाता है। कहा जाता है सावन के पहले सोमवार के दिन भोलेनाथ का पूरे मन से पूजन करना चाहिए. अब आज इसी पूजन के लिए मध्य प्रदेश के महाकाल और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग में भारी संख्या में लोग पहुँच चुके हैं. वहीँ मंदसौर के विश्वप्रसिद्व पशुपतिनाथ मंदिर में भी सुबह से ही दर्शनार्थियों की भीड़ लग चुकी है। आपको बता दें कि उज्जैन में महाकाल मंदिर के बाहर उमड़ी भक्तों की भीड़ देखकर सबके लिए प्रवेश सुबह 11 बजे तक के लिए फ्री कर दिया गया है।

जी हाँ, वहीँ 11 बजे के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद किया जा चुका है। अब शाम 4 बजे महाकाल की सवारी निकलेगी, और वह वापस मंदिर 6 बजे आएगी। इसी के साथ शाम 7 से 9 बजे तक श्रद्धालु फिर से दर्शन कर सकेंगे। आपको बता दें कि मंदिर में कोरोना महामारी के चलते सावन के महीने में प्री-बुकिंग पर सिर्फ 5,000 लोगों को प्रवेश देना था, लेकिन सावन के सोमवार के चलते सुबह 11 बजे तक 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर चुके हैं।

अब आज ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी महाकाल दर्शन के लिए पहुंचेंगे। आपको बता दें कि 26 जुलाई, 02 अगस्त, 09 अगस्त, 16 अगस्त, 23 अगस्त, 30 अगस्त और 06 सितंबर को महाकाल के दर्शन सुबह 6 बजे से 11 बजे तक प्री-बुकिंग से ही होंगे। इसी के साथ इस अवधि में 250 रुपए वाले शीघ्र दर्शन के काउंटर बंद रहेंगे। वहीँ दूसरी तरफ भगवान ओंकार की पहली सवारी आज निकलने वाली है। आपको बता दें कि सावन के दूसरे सोमवार को ओंकार भगवान का महा शृंगार करना तय हुआ है और तीसरे सोमवार को 251 लीटर पंचामृत से कोटितीर्थ घाट पर वैदिक विद्वानों की उपस्थिति में महाभिषेक किया जाने वाला है।

इसी के साथ सावन के चौथे सोमवार को ओंकार जी की पालकी कोटितीर्थ घाट से नौका विहार करके ओंकार घाट जाएगी और वहां से मुख्य बाजार से होते हुए ज्योतिर्लिंग मंदिर में यात्रा का समापन हो जाएगा। इस दौरान वीआईपी दर्शन की इच्छा रखने वाले लोग ऑनलाइन बुकिंग के लिए कल यानी मंगलवार से शनिवार के बीच 300 रुपए शुल्क का टिकट ले सकते हैं और बुकिंग की वेबसाइट www.shri omkareshwar.org यह रहेगी।

सावन सोमवार व्रत के दौरान क्या खाए और क्या नहीं? जानिए यहाँ

सावन: इन 3 राशिवालों पर विशेष मेहरबान रहते हैं भोलेनाथ, चुटकी में बनते हैं सब काम

इंदौर: नगर निगम ने जारी किया नया आदेश, नहीं माना तो देना होगा 5 हजार तक जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -