विकास के लिए इसराइल ने इन देशों के साथ की संधि

Sep 16 2020 05:17 PM
विकास के लिए इसराइल ने इन देशों के साथ की संधि

इज़राइल देश अब विकास के कगार पर है क्योंकि यह विभिन्न देशों के साथ सक्रिय रूप से समझौतों पर हस्ताक्षर कर रहा है। देश ने मंगलवार को व्हाइट हाउस के एक समारोह में दो खाड़ी अरब राज्यों के साथ महत्वपूर्ण राजनयिक संधि को मंजूरी दे दी, जिसकी घोषणा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने नए चुनाव पूर्व अभियान के रूप में करते हुए "एक नए मध्य पूर्व की सुबह" को चिह्नित किया। द्विपक्षीय समझौते ईरान के लिए उनके आम विरोध के अनुरूप संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के साथ इजरायल के पहले से ही पिघलते संबंधों को सामान्य बनाने को औपचारिक रूप देते हैं।

लेकिन अनुबंधों में इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच दशकों से चल रहे संघर्ष की चर्चा नहीं है, जो अपने साथी अरबों की पीठ में एक छड़ी के रूप में बस्तियों को देखते हैं और एक फिलिस्तीनी राज्य के लिए उनके वजह से धोखा हुआ है। कोरोनोवायरस महामारी द्वारा चिह्नित एक उत्सवपूर्ण माहौल में समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए सैकड़ों लोगों ने धूप से धोए गए दक्षिण लॉन पर मालिश की। वही उपस्थित लोगों ने सामाजिक गड़बड़ी का अभ्यास नहीं किया और अधिकांश मेहमानों ने मास्क नहीं पहना था।

ट्रम्प ने दक्षिण लॉन की अनदेखी बालकनी से कहा, "हम आज दोपहर को इतिहास के पाठ्यक्रम को बदलने के लिए हैं, विभाजन और संघर्ष के दशकों के बाद, हम एक नए मध्य पूर्व की सुबह को चिह्नित करते हैं।" इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा "दिन इतिहास की धुरी है। यह शांति की नई सुबह है।" न तो नेतन्याहू और न ही ट्रम्प ने अपनी टिप्पणी में फिलिस्तीनियों का उल्लेख किया, लेकिन यूएई और बहरीन दोनों विदेश मंत्रियों ने फिलिस्तीनी राज्य बनाने के महत्व के बारे में बात की है।

CONMEBOL ने का एलान, कहा- फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स 2022 में बदलाव संभव

लड़ाकू विमानों ने सैन्य लक्ष्य पर हवाई हमले के साथ दिया जवाब

ब्रिटेन के अपराध निरोधक अधिकारियों ने किया चौंकाने वाला खुलासा, हुए सब हैरान