तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा के लिए नीतिगत ढांचे का होगा  विकास
तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा के लिए नीतिगत ढांचे का होगा विकास
Share:

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो वीके तिवारी ने शनिवार को न केवल स्कूलों में बल्कि तकनीकी संस्थानों में भी क्षेत्रीय भाषा शिक्षा के लिए एक नीतिगत ढांचा विकसित करने का आह्वान किया, ताकि भाषा सीखने में बाधा न बने।  इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के एक फैसले की सराहना करते हुए तिवारी ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा को अपनाना "एक आवश्यक दीर्घकालिक लक्ष्य" है।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी, पाठ्यपुस्तकों और संदर्भ सामग्री के साथ-साथ स्थानीय भाषाओं में भी प्रवीणता प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसके अलावा तकनीकी सहायता जैसे ऑडियो ट्रांसलेशन एड्स जैसे भारतीय संसद में इस्तेमाल किए जाते हैं। यह देखा गया है कि मानव मन उस भाषा में संचार के लिए अधिक ग्रहणशील है जिसमें वह बचपन से ही सोचने का आदी है, उन्होंने कहा कि आईआईटी खड़गपुर में अपने चार दशकों में, शुरू में एक छात्र के रूप में और बाद में एक संकाय सदस्य के रूप में, शिक्षण और सीखना पूरी तरह से अंग्रेजी में है।

मैं कहूंगा छात्रों की पहली भाषा की परवाह किए बिना और प्राथमिक संचार भाषा के रूप में अंग्रेजी को अपनाने में उनके अंत में कठिनाइयों की परवाह किए बिना जारी है, इस प्रकार सीखने की प्रक्रिया को बाधित करता है। "लेकिन जब क्षेत्रीय भाषाओं में समझाया जाता है, खासकर मातृभाषा, छात्रों द्वारा विचारों की अभिव्यक्ति या अभिव्यक्ति को पकड़ना काफी आसान हो जाता है।"

कंबोडिया में कोरोना का विस्फोट, 11 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

DRDO ने निकाली बंपर भर्तियां

नायब तहसीलदार से लेकर फूड इंस्पेक्टर तक की निकली वेकेंसी, ग्रेजुएट करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -