कैलिफोर्निया में बाढ़ से मची तबाही... कई लाख लोगों का जनजीवन हुआ प्रभावित
कैलिफोर्निया में बाढ़ से मची तबाही... कई लाख लोगों का जनजीवन हुआ प्रभावित
Share:

अमेरिकी (America) राज्य कैलिफोर्निया (California Severe Cold) जहां भीषण ठंड की चपेट में आ चुके है, वहीं मंगलवार को और शक्तिशाली तूफान आने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है। इस दौरान, बाढ़ से राज्य में हालात बहुत ख़राब हो चुके है। बाढ़ के पानी में मानों पूरा शहर समा गया है। बाढ़ का पानी एक लड़के को भी बहा लेकर चले गए।

लाखों निवासियों को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। लगभग 50,000 लोगों को अपने इलाकों को छोड़ने के आदेश भी उजारि कर दिए है और भारी बारिश, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और भूस्खलन की वजह 1,10,000 से अधिक घरों और व्यवसायिक केंद्रों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो चुकी है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने सांताक्रूज तट पर कैपिटोला शहर के दौरे के बीच बोला है कि बीते वर्ष दिसंबर के अंत में शुरू हुए तूफान और इससे संबंधित घटनाओं में कम से कम 17 लोगों की जान चली गई थी। शहर पिछले सप्ताह बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

कैलिफोर्निया राजमार्ग गश्ती दल ने कहा कि इन घटनाओं में जिन लोगों की जान चली गई थी उनमें एक पिकअप ट्रक चालक और मोटरसाइकिल सवार शामिल है, जो मंगलवार सुबह विसालिया के पास सैन जोकिन घाटी में राजमार्ग 99 पर यूकेलिप्टस का पेड़ गिरने से मर गए। मीडिया ने इस बारें में कहा है क‍ि ये स्थितियां गंभीर हैं और घातक हैं। सोमवार से शुरू हुए तूफान के प्रभाव से दक्षिणी कैलिफोर्निया के पर्वतीय इलाके में डेढ़ फुट (45 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश हुई और सिएरा नेवादा स्की रिसॉर्ट में पांच फुट (1.5 मीटर) से अधिक बर्फ जमी है। पहाड़ों से चट्टानें, पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हैं। बाढ़ के कारण से मार्ग के कुछ हिस्से जलमार्ग में बदल चुके है। उफनती नदियों के बहाव में कई मकान बह गए हैं। बता दें कि एक निवासी ब्रायन ब्रिग्स ने कहा क‍ि हम सब यहां फंसे हैं। सुदूर माटिलिजा कैन्यन में बाढ़ के उपरांत भूस्खलन हुआ इसमें एक मकान पूरी तरह से दफन हो गया और पास के ओजई की एकमात्र सड़क से संपर्क भी कट चुका है।

WHO की बड़ी चेतावनी, कहा- बच्चों को न दें ये खांसी के सिरप

कभी दुनिया के सबसे बड़े खरबपति बन सकते थे बेजॉस, लेकिन पूरा नहीं हो पाया जेफ़ का ये सपना

अचानक खुल गया उड़ते विमान का दरवाजा, सामने आया खौफनाक वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -