देशभर में आज मनाई जा रही देव दिवाली, वाराणसी में अमर शहीदों की याद में जलेंगे दीप

नई दिल्ली: इस साल ‘देव दिवाली’ आज यानी 18 नवंबर 2021 को मनाई जा रही है. हिंदू पंचाग के मुताबिक, हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को देव दिवाली मनाई जाती है. गुरुवार से देव दीपावली शुरू हो गई है और इसका मुहूर्त कल तक रहेगा. इस अवसर पर गंगा महोत्सव में ग्रैमी विजेता पंडित विश्वमोहन प्रस्तुति देंगे. 

मान्यता है कि देव दिवाली के दिन देवी-देवता धरती पर आकर दिवाली मनाते हैं देव दिवाली के दिन गंगा नदी में स्नान ध्यान करने से इंसान को मोक्ष की प्राप्ति होती है. देव दीपवाली की रात, हजारों लोग, स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से नदी के घाटों पर गंगा आरती देखने के लिए पहुँचते हैं. सभी जगह हजारों दीए जलाए जाते हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रम में भक्ति गीतों की गायिका अनुराधा पौडवाल अपनी आवाज का जलवा बिखेरेंगी. पद्मभूषण और ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित पंडित विश्व मोहन भट्ट की प्रस्तुति से महोत्सव का शुभारंभ होगा. दशाश्वमेध घाट पर देव दीपावली महोत्सव में लोगों को आरती के माध्यम से निर्मलता की शपथ दिलाई जाएगी. इस बार देवकन्याएं देव दीपावली की महाआरती करेंगी.

बता दें कि वाराणसी में इस दिन गंगा आरती का विशेष आयोजन किया जाता है. वाराणसी की देव दीपावली भारत के अमर वीर योद्धाओं को समर्पित रहेगी. देव दीपावली के पर्व पर गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने, पर्यावरण और जल संरक्षण का संदेश दिया जाएगा. पर्यटक एयर बैलून के माध्यम से शहर के नजारे को आंखों में कैद करेंगे. घाटों पर 120 समितियां 12 लाख दीप प्रज्वलित करेंगी. 

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

ब्राजील सभी वयस्कों के लिए Covid-19 बूस्टर शॉट्स खरीदेगा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -