डेटॉल ने अरुणाचल प्रदेश में लाइफ स्किल्स पर लॉन्च किया बर्ड्स एंड बी टॉक प्रोग्राम

प्राइमस पार्टनर्स के साथ साझेदारी में अपने प्रमुख डेटॉल 'बानेगा स्वस्त इंडिया' के तहत रेकिट बेंकिज़र हेल्थ ने 10-19 आयु वर्ग के बच्चों, बर्ड्स एंड बीज़ टॉक के लिए एक अनूठा जीवन कौशल कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम अरुणाचल प्रदेश सरकार और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में लागू किया जाएगा ताकि अधिकतम पहुंच और लाभ सुनिश्चित किया जा सके। अरुणाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने कहा कि बनग स्वस्ठानिया एक प्रकार से किशोर बच्चों के लिए जीवन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि जब संगठन युवा दिमाग के विकास में पहल कर रहे हैं तो दिल गर्म महसूस हुआ। यह कार्यक्रम भारत में लोगों के जीवन को बदलने के लिए सरकारी लक्ष्य की दिशा में काम करने में मदद करेगा।

राज्य सरकार ने कहा कि यह सरकार का कर्तव्य है कि वह शिक्षा को नीति और सुधारों की तरह राज्य के कोने-कोने में ले जाए। राज्य ने पूर्वोत्तर में इस कार्यक्रम को शुरू करके एक उदाहरण दिया है क्योंकि पूर्वोत्तर क्षेत्र में एपी शैक्षिक केंद्र है। रेकिट बेंकाइज़र हेल्थ एएमईएसए के निदेशक, विदेश मंत्रालय और भागीदारी रवि भटनागर ने कहा, उन्हें एपी सरकार के साथ कार्यक्रम शुरू करने पर गर्व और सम्मान है, जहां शैक्षिक सुधार अपने उच्च स्तर पर हैं। कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, शिक्षा समाज को सुधारने के लिए दूर है और बच्चों का सशक्तिकरण हासिल किया जा सकता है। बच्चे को न केवल पाठ्यक्रम का निर्माण करना चाहिए, बल्कि जीवन कौशल को भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक किशोर एक संरक्षित वातावरण में विकसित हो।

किशोरावस्था बचपन से वयस्कता के लिए एक संक्रमण है, बच्चे शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक परिवर्तनों के लिए तैयार नहीं होते हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ज्ञान में वृद्धि करना और बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के लिए उनके दृष्टिकोण में सुधार करना है। प्रशिक्षित शिक्षकों को शिक्षण मॉडल और पाठ प्रदान किए जाएंगे। यह 27 घंटे का पाठ है और इसे पूरे साल पढ़ाया जा सकता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के बीच महत्वपूर्ण सोच, निर्णय लेने और विश्लेषण जैसे महत्वपूर्ण कौशल विकसित करना है। मुख्य ध्यान ज्ञान प्रदान करने और छात्रों को परिवर्तन को समझने में मदद करना है। अरुणाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री, प्रेमा खांडू, शिक्षा मंत्री, आभा टेडिर, मुख्य सचिव, नरेश कुमार और सचिव शिक्षा निहारिका राय की उपस्थिति में कार्यक्रम के लिए एक पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

Hailey Bieber ने इस तरह मनाया 'विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस'

फेस्टिव सीजन में कोरोना से कैसे बचें ? आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन देंगे जानकारी

कोरोना संक्रमित बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत गंभीर, ICU में भर्ती

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -