प्रदूषण के बीच खुद को इस तरह से रखे सेहतमंद
प्रदूषण के बीच खुद को इस तरह से रखे सेहतमंद
Share:

शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा है। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के नुस्खे लोग अपना रहे हैं। हालाँकि उनमे से कारगर कुछ ही होते हैं। बढ़े प्रदूषण स्तर के कारण लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस लिस्ट में सर्दी, खांसी और जुकाम शामिल है। हालाँकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हे अपनाकर आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं, आइए जानते हैं। 

हल्दी- हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जी हाँ और इसे प्रदूषण से लड़ने के लिए सुपर फूड माना जाता है। यह खांसी, सर्दी, बुखार, गले की खराश, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में बहुत प्रभावी हैं।

बीटा कैरोटीन युक्त फूड- प्रदूषण स्तर ज्यादा होने पर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) ले सकते हैं। जी दरअसल यह प्रदूषण के कारण होने वाले सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


तुलसी की चाय- तुलसी फेफड़ों को साफ कर प्रदूषण के स्तर को कम करने में सहायक है। ऐसे में तुलसी का प्रयोग करने के लिए आप उसकी चाय का सेवन कर सकते हैं।

घी- घी शरीर में मौजूद सभी प्रदूषण के particles को निकालकर बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है। जी हाँ और घर में अगर कोई छोटा बच्चा हो तो उसके शरीर और हाथ पैर की मालिश आप घी से करें, लाभ होगा।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर हुए बीमार, अस्पताल में किया गया परिक्षण

कोविड अपडेट : भारत में 4,194 नए मामले, 255 लोगों की मौत

आंखों के चारों ओर सूजन, एनीमिया, गुर्दे की बीमारी के संकेत हो सकते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -