दूध जैसा हो जाएगा चेहरा अगर हफ्ते में एक दिन लगा लेंगे यह एक चीज
दूध जैसा हो जाएगा चेहरा अगर हफ्ते में एक दिन लगा लेंगे यह एक चीज
Share:

 

चेहरे को साफ रखने के लिए हम कई तरह के तरीके आजमाते हैं, इनमे से इसे वॉश करना यानी धोना सबसे कॉमन होता है। वैसे स्किन केयर में फेस वॉशिंग बहुत ही अहम स्टेप है, और इसे अगर एक दिन भी स्किप किया जाए, तो पिंपल्स (Pimples problem) जैसी दिक्कतें चेहरे पर हो सकती हैं। वैसे चेहरे को क्लीन करने के लिए उसे वॉश करने के अलावा क्लींजर से साफ भी किया जा सकता है। इसी के साथ फेस को वॉश करने के लिए मार्केट में प्रोडक्ट्स की भरमार है, लेकिन इनमें इस्तेमाल किया गया केमिकल स्किन (skin care tips) को नुकसान भी पहुंचा सकता है। हालाँकि अगर आप चाहे तो घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते हैं। आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने चेहरे को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

ऐसे बनाएं बेसन का फेस वॉश- अगर आप बेसन के चेहरे को धोना या साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कटोरी में तीन से चार चम्मच बेसन लें और इसमें दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। उसके बाद थोड़ा सा पेस्ट उंगलियों में लें और इसकी चेहरे पर मसाज करें। अब आप चेहरे के अलावा गर्दन पर भी बेसन का पेस्ट लगाकर रब करें। वहीं इसके बाद नॉर्मल वाटर से चेहरे को धो लें। वैसे आप अगर इस स्टेप को रोजाना फॉलो नहीं करना चाहते हैं, तो हफ्ते में कम से कम तीन बार ऐसा जरूर करें।

टैनिंग, दाग-धब्बे होंगे दूर- जी दरअसल स्किन केयर में बेसन बहुत अच्छा माना जाता है और दादी-नानी के नुस्खों में इसके इस्तेमाल की भी सलाह दी जाती है। ऐसे में बतौर फेस वॉश इसका इस्तेमाल स्किन पर मौजूद टैनिंग को दूर करेगा, इसी के साथ ही स्किन की रंगत में भी सुधार आएगा। वहीं अगर पॉल्यूशन और धूप के कारण आपकी स्किन डल हो गई है, तो बेसन का ये नुस्खा आपकी स्किन को रिपेयर कर सकता है। इसी के साथ चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं तो उन्हें भी आसानी से दूर करने में यह सहायक है। जी हाँ, कभी न होने वाले डार्क स्पॉट्स को आप बेसन के फेस वॉश से खत्म कर सकते हैं। आप दिन में एक बार बेसन के बने हुए पेस्ट से स्किन को साफ करें और इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

बरसात में फ्रिजी हो गए हैं बाल तो अपनाये ये 3 सबसे बेस्ट घरेलू नुस्खे

6 महीने में होने वाली है शादी तो शॉपिंग लिस्ट में शामिल करें ये 7 चीजें

सही से नहीं आ रही चेहरे पर दाढ़ी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -