अगर लॉकडाउन पर नहीं लिया गया निर्णय तो, बेकाबू हो सकता है कोरोना वायरस
अगर लॉकडाउन पर नहीं लिया गया निर्णय तो, बेकाबू हो सकता है कोरोना वायरस
Share:

भारत में कोरोना वायरस के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. 15 मई से 20 मई के मध्य जहां पर कोरोना वायरस के मामले हर दिन 4 हजार से 5 हजार के बीच थे, वहीं पिछले तीन दिनों में यह मामले 9 हजार से 10 हजार के बीच रहे हैं. हालांकि देश के संक्रमण के मामलों की दर घट रही है. कोरोना वायरस के राष्ट्रीय औसत दर में आधा फीसद की कमी आई है. आइये जानते हैं क्या है इसके मायने.

रेल मंत्री पियूष गोयल की माँ का दुखद निधन, बेटे ने लिखा भावुक पोस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश के 25 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमण के मामलों की दर यहां पर राष्‍ट्रीय दर से अधिक है और इसके बाद भी राष्ट्रीय वृद्धि दर पिछले दो सप्ताह से गिरावट दर्शा रही है. हालांकि इसे समझाना काफी मुश्किल है. पहले मामले में अगर नए मामले रोजाना बढ़ते हैं तो वे उसी वृद्धि दर को बनाए रखने के लिए आवश्यकता से कम होते हैं. दूसरे मामले में, 25 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की वृद्धि दर तेज अपेक्षाकृत तेज है जबकि राष्ट्रीय वृद्धि दर निश्चित समयावधि में कम मामले दर्शाती है. जो राज्य महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान निश्चित समयावधि में राष्ट्रीय वृद्धि में अधिकतम योगदान देते हैं वे महत्वपूर्ण रूप से धीमी गति से बढ़ रहे हैं.

सैन्य कमांडरों की बैठक में बोला भारत- अप्रैल वाली पोजीशन पर वापस जाए चीन

इसके अलावा अन्य राज्यों की उच्च वृद्धि दर पर भी नकारात्मक असर डालते हैं. इसलिए, हर दिन नए मामलों में वृद्धि हो रही है और वृद्धि दर में एक साथ कमी आ रही है. उदाहरण के तौर पर शुक्रवार को देश में 9500 नए मामले सामने आए. यह गुरुवार को सामने आए 10,000 मामलों से कम है. सात दिन के संयुक्त रोजाना वृद्धि दर भी 4.61 से गिरकर 4.52 हो गई. वही, वृद्धि दर में कमी इस तथ्य से पैदा हुई है कि संक्रमण के मामलों के प्रसार की दर पिछले दो महीने से लगातार नीचे जा रही है. यह उन लोगों की औसत संख्या है जो पहले से संक्रमित व्यक्तियों के द्वारा संक्रमण का शिकार बनते हैं. चेन्नई में गणितीय विज्ञान के इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर डॉ. सीताभरा सिन्हा और उनके सहयोगियों के आकलन के अनुसार, 100 संक्रमित लोगों का एक ग्रुप अन्य 122 लोगों में वायरस का प्रसार करता है. इस तरह देश में एक व्यक्ति द्वारा 1.22 व्यक्ति को संक्रमित किया जाता है. इस महामारी के दौरान यह सबसे कम है. लॉकडाउन के पहले चरण में यह संख्या 1.83 थी. यद्यपि यह संख्या एक से नीचे आएगी, तभी महामारी का वास्तविक रूप से पतन शुरू होगा.

कोरोना संक्रमण में छठे स्थान पर पहुंचा भारत, एक सप्ताह का भी नहीं लगा समय

PFI सदस्य मुफ़्ती शहजाद अरेस्ट, CAA विरोधी हिंसा में थी तलाश

निसर्ग की तबाही पर बोले फडणवीस, कहा- किसानों को मिले नुकासन का 75 फीसद मुआवज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -